स्मार्ट कार्ड की लाईन में लगे कलेक्टर ने कहा क्या 100 किमी से कोई 100 रूपये लेने आयेेगा !

  • जेएसवाई एकाउंटेंट पर जांच कर कार्यवाही के निर्देश
  • कलेक्टर के तीन घंटे निरीक्षण में उनके सामने कई मरीजों ने रोया दुखड़ा

 

अम्बिकापुर (दीपक सराठे)
मेडिकल कॉलेज अस्पताल में बुधवार को दोपहर 12 बजे सरगुजा कलेक्टर भीम सिंह ने औचक दौरे से कई खामियां सामने निकलकर आई। कलेक्टर श्री सिंह ने कार से उतरकर बिना किसी स्वास्थ्य अधिकारी के ही स्मार्ट कार्ड में लगी लम्बी लाईन में जा पहुंचे। वहां सबसे पीछे खड़े ओडगी निवासी मरीज शीतल अगरिया जिसे छुट्टी होने पर 100 रूपये मिलने थे और वह वापस जा रहा था। यह देख भड़के कलेक्टर ने कहा कि 100 किमी तय करके यह बाद में 100 रूपये लेने आयेगा क्या? उनकी यह बात और भी सही साबित हुई जब विश्रामपुर से लीलावती नामक महिला 10 दिन बाद 100 रूपये लेने पहुंची थी। कर्मचारियों ने बताया कि चिल्हर नहीं होने की वजह से वे पैसे नहीं दे पाये थे। कलेक्टर ने तत्काल मेडिकल कॉलेज अधीक्षक को कहा कि यह कैसी व्यवस्था है। इन्हें तत्काल 100-100 रूपये के चिल्हर वाले नोट प्रदान करें, ताकि मरीजों को दिक्कत न हो। कलेक्टर ने मरीजों को हो रही इस परेशानी को देखते हुये तत्काल जननी सुरक्षा योजना के एकाउंटेंट पर जांच कर कार्यवाही के निर्देश दिये।
कलेक्टर श्री सिह ने लगभग तीन घंटे तक मेडिकल कॉलेज अस्पताल का गहन निरीक्षण किया। पिछले निरीक्षण में बताई खामियों को दूर करने के निर्देश के बाद उन्होंने उन सभी खामियों को लिस्ट बनाकर अब दूर हुई या नहीं इसकी तप्तीस की। पैथोलॉजी जांच सेंटर में उन्होंने एक एसी लगाने के निर्देश दिये, वहीं मरीजों से उन्हें होने वाली परेशानियों को पूछा। गर्मी के मौसम को देखते हुये वाटर-कूलर साफ-सफाई सहित मच्छरों से मरीजों को बचने सभी खिड़कियों में जल्दी ही जाली लगाने के काम पूरा करने के निर्देश दिये। कूलरों की व्यवस्था भी सही करने को कहा। कलेक्टर श्री सिंह ने उस वक्त भी नाराजगी जताई, जब औषधि वितरण कक्ष मशीन बनने के बाद भी उसमें शिफ्ट नहीं किया जा सका। यही नहीं पिछली बार इंजेक्शन कक्ष का परदा बदलने के निर्देश का पालन नहीं होने पर उन्होंने तत्काल वहां के प्रभारी उमेलाल पर कार्यवाही के निर्देश दिये। पुलिस सहायता केंद्र में amb 14दस्तावेज रखने घटिया अलमारी देने व अव्यवस्थित होने पर उसे व्यवस्थित करने को कहा। पूर्व में प्रकाशित अस्पताल में खराब व्हील चेयर को लेकर उन्होंने तत्काल अच्छी क्वालिटी की व्हील चेयर खरीदी के निर्देश दिये, वहीं अस्पताल की सुरक्षा के लिये लगाये गये होमगार्ड जवानों की तैनाती सही जगह नहीं होने पर उनके कमांडेट को बुलवाकर सभी कर्मचारियों को वार्निंग देने को कहा।

सोनोग्राफी व सिटीस्केन के लिये करें टाईअप
कलेक्टर के निरीक्षण के दौरान कई मरीजों ने सोनोग्राफी अस्पताल में हीं होने की बात कही। इस पर अधीक्षक ने कहा कि सोनोग्राफी के लिये मात्र डॉक्टर है जो अन्य कार्यों से चले जाने से यह दिक्कत होती है और वर्तमान में सिटी स्केन में भी खराबी आती रहती है। ऐसे में कलेक्टर ने कहा कि सोनोग्राफी के लिये एक बाहर के डॉक्टर से टाईअप करो और जरूरत है तो दोनों के लिये विद्या डायग्रोस्टिक से न्यूनतम पैसे में टाईअप करें, ताकि मरीजों को भटकना न पड़े। इस दौरान कलेक्टर ने एक पीडि़त महिला को हो रही परेशानी देख रिफर करने के लिये निरूशुल्क वाहन की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिये।

कलेक्टर ने कहा मुझसे लें लोन-
अस्पताल में विभिन्न कार्यों के लिये फंड की राह तक रहे अधीक्षक व व्यवस्थापकों से कलेक्टर ने सीधे शब्दों में कहा कि मुझसे 10-15 लाख लोन ले लीजिए और अस्पताल की कमी को दुरूस्त करें। जब आपका फंड आयेगा तो लौटा दीजिएगा।