सांसद आदर्ष ग्राम पंचायत करम्हा में एड्स दिवस पर चैपाल एवं रैली सम्पन्न

अम्बिकापुर 04 दिसम्बर 2014

सहायक जिला परियोजना अधिकारी, लोक षिक्षा समिति सरगुजा श्री गिरीष गुप्ता ने बताया कि सरगुजा जिले के सांसद आदर्श ग्राम पंचायत करम्हा में जिला लोक शिक्षा समिति एवं जन शिक्षण संस्थान सरगुजा द्वारा एक दिसम्बर को एड्स दिवस के अवसर पर चैपाल एवं रैली कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में जिला परियोजना अधिकारी साक्षर भारत श्री के.पी. दीक्षित ने ग्रामीण महिलाओं को जानकारी देते हुए बताया कि सरगुजा जिले में एड्स से बीमार व्यक्तियों की संख्या साल दर साल बढ़ती जा रही है मगर कोई भी बीमार लम्बे समय से ईलाज के बाद भी ठीक नहीं होती है तो एड्स की जांच अवश्य करायें जो कि जिला चिकित्सालय में निशुल्क होती है। एड्स जैसी बीमारी के लिये घर-घर में जागरूकता अभियान चलायें जिससे कि ग्राम पंचायत के सभी लोगेंा को इस बीमारी से बचने के तरीके की जानकारी दें।

कार्यक्रम में जेएसएस के निदेशक एम.सिद्दीकी ने बताया कि कुछ सावधानी बरतनी चाहिये जिससे की हम सभी इस बीमारी की चपेट में ना आयें। इस बीमारी के कारणों जैसे असुरक्षित यौन संबंध, दूषित इंजेक्शन लगाने एवं रक्त चढ़ाने से पहले जांच ना कराने के संबंध में जागरूक होना चाहिए।
इसी तारतम्य में विकास कुमार युवा मण्डल के सदस्य ने नशे को इस बीमारी का जड़ बताया, सबसे पहले सभी महिला नशे पर रोक लगायें और घर व आस पास जहां शराब बनती है वहां पर बंद करवायें यह तभी हो पायेगा जब आप महिलायें अपने नेतृत्व में अपने ग्राम को नशे से दूर रखें तब इस रोग से आसानी से बचा जा सकता है। सहायक परियोजना अधिकारी गिरीश गुप्ता ने भी अपने विचार रखे और इस बीमारी के बचाव के तरीके की जानकारी दी। इस अवसर पर महिलाओं द्वारा रैली निकाली गयी, इस कार्यक्रम में ग्राम की महिलाएं स्वयं सहायता समूह की महिलाएं सरपंच, पंच, युवा मण्डल के सदस्य व प्रेरक उपस्थित थे।