सरगुजा के नए SP सदानंद कुमार ने सम्हाली कमान.. जाने क्या करेंगे ख़ास..?

 

@Deshdeepakgupta

अंबिकापुर सरगुजा जिले के पुलिस विभाग की कमान नव नियुक्त पुलिस अधीक्षक सदानंद कुमार ने सम्हाल ली है.. सरगुजा में कार्यभार ग्रहण करने के दो दिन बाद सदानंद पत्रकारों से मुखातिब हुए और उनसे जिले की चुनौतियों के विषय पर चर्चा की.. इस दौरान उन्होंने कहा की कोई भी अगर अपराधिक गतिविधियाँ करता है तो वो उसे छोड़ेंगे नहीं.. साथ ही युवाओं के माध्यम से समाज में अपराध कम करने पर बल देने की बात भी कही.. इसके अलावा चिट-फंड कंपनियों की साजिस से लोगो को ठगे जाने से बचाने के लिए आम लोगो से सहयोग की अपील की जिससे ठगी होने से पहले ही उसे रोका जा सके.. नए एस पी ने पहले दो दिन तक जिले को जाना परखा उसके बाद पत्रकारों से मुखातिब हुए है.. इस दौरान उन्होंने अंबिकापुर के होलीक्रास मिशन अस्पताल में पुलिस चौकी की आवश्यकता महसूस की.. और बहोत जल्द मिशन अस्पताल में पुलिस चौकी खोले जाने की बात कही..

बाईकर्स को पहले समझाईस फिर सख्ती

दरअसल अंबिकापुर शहर में महंगी रेसर बाईको से शहर की भीड़ भाड़ वाली सडको में ही रेस लगाने का जूनून टीनेजर और युवाओ में देखा जाता है.. जिसके परिणाम स्वरुप घटना घटती रहती है.. किसी को टक्कर ना भी लगे तो इनकी रफ़्तार और सैलेंसर की आवाज इतनी अधिक होती है की बुजुर्ग बाइक या साइकल सवार आवाज से ही गिर पड़ता है और चोटिल हो जाते है.. इस बात की जानकरी लगते ही नए पुलिस अधीक्षक ने अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राम कृष्ण साहू को इस मामले में तुरंत संज्ञान लेने के निर्देश दिए.. इस मामले में उन्होंने कहा की हम एक बार उनके परिजनों को समझाईस देंगे क्योकी वो भी हमारे आपके ही बच्चे है.. लेकिन दोबारा तेज रफ्तार बाइक राइडिंग करते पाए जाने पर कड़ी कार्यवाही की जायेगी..

प्रेरणा कोचिंग के जरिये शहर के युवाओ को मिलेगा लाभ

आपको बतादें की सदानंद प्रदेश के एकलौते आईपीएस है जो संस्कृत विषय से एम.ए. होने के साथ साथ दर्शन शास्त्र के भी जानकर है.. और बलरामपुर एसपी रहते हुए उन्होंने अंबिकापुर की प्रेरणा कोचिंग के माध्यम से कई छात्र छात्राओं को कोचिंग देकर मार्ग प्रसस्थ किया है.. और अब तो खुद अंबिकापुर में रहने वाले है तो सिविल सर्विसेज या अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स के लिए भी यह एक अच्छी खबर है..

कौन है सदानंद कुमार..?

2010 बैच के छत्तीसगढ़ कैडर के आईपीस अधिकारी सदानंद कुमार सुकमा जिले में एएसपी नक्सल आपरेशन की कमान सम्हाल चुके है और इसके अलावा बलरामपुर जिले के पुलिस अधीक्षक रहते हुए उन्होंने नक्सल समस्या और युवाओं को कोचिंग के क्षेत्र में सराहनीय कार्य किये है.. और बलरामपुर से ट्रांसफर होने के बाद पीटीएस चंदखुरी से अब एक बार फिर सरगुजा आये है और अब सरगुजा पुलिस कप्तान की जिम्मेदारी का निर्वहन करेंगे.. गौरतलब है की एसपी सदानंद कुमार पड़ोस के जिले में रह चुके है और इस लिहाज से सरगुजा के लोग भी उनकी कार्यप्रणाली से वाकिफ है.. लिहाजा पुलिस मुख्यालय से सदानंद कुमार के सरगुजा आने की खबर लगते ही जिले के लोगो में बेहतर पुलिसंग की उम्मीद जाग्रत हुई है.. और उम्मीद भी है की लोगो की मंशा पर वो खरे उतरेंगे…