कोरिया मे रविवार की मतगणना को लेकर शनिवार को अभ्यास….

कोरिया
मतगणना की सभी तैयारियां पूर्ण: कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने लिया जायजा
अधिकारी-कर्मचारियों ने किया मतगणना का पूर्वाभ्यास
बैकुण्ठपुर, 07 दिसम्बर 2013/ कोरिया जिले की भरतपुर-सोनहत, मनेन्द्रगढ़ और बैकुण्ठपुर विधानसभाओं के लिए कल 8 दिसंबर को बैकुण्ठपुर के रामानुज उ.मा.विद्यालय में मतगणना का कार्य किया जाएगा। मतगणना स्थल पर मतगणना से संबंधित सभी आवष्यक तैयारियां पूर्ण की जा चुकी है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अविनाष चम्पावत और पुलिस अधीक्षक श्री रामगोपाल गर्ग ने आज यहां मतगणना स्थल पहुंचकर सभी आवष्यक व्यवस्थाओं सहित सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। इस अवसर पर भारत निर्वाचन आयोग के भरतपुर-सोनहत विधानसभा के प्रेक्षक डाॅ. एन.युवराज तथा मनेन्द्रगढ़ विधानसभा के प्रेक्षक श्री संदीप कुमार भी उपस्थित थे।
मतगणना कक्षों में विधानसभावार मतगणना कार्य में लगे मतगणना पर्यवेक्षक, मतगणना सहायक व माइक्रो आब्जर्वरों का मतगणना का पूर्वाभ्यास भी कराया गया। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अविनाष चम्पावत ने मतगणना कार्य में लगे सभी अधिकारी-कर्मचारियों को निर्वाचन आयोग के दिषा-निर्देषों से अवगत कराते हुए उन्हें मतगणना कार्य में विषेष सावधानी बरतने के निर्देष दिए। मतगणना का कार्य 8 दिसंबर को सुबह 8 बजे से प्रांरभ होगा। सभी अधिकारी-कर्मचारियों को प्रातः 6 बजे अपनी उपस्थिति मतगणना स्थल पर सुनिष्चित करने को कहा गया है। मतगणना के प्रारंभ में सर्वप्रथम डाकमतपत्रों की गणना की जाएगी। इसके पष्चात् मतदान केन्द्रवार ईव्हीएम की गणना की जाएगी।
बैकुण्ठपुर व भरतपुर-सोनहत विधानसभाओं के लिए 14-14 टेबल व मनेन्द्रगढ़ विधानसभा के लिए 7 टेबलों पर ईव्हीएम से संबंधित मतगणना का कार्य किया जाएगा। वहीं प्रत्येक विधानसभा में डाकमत पत्रों की गिनती के लिए दो-दो टेबल लगाए गए है। एक टेबल पर अधिकतम 500 डाकमत पत्रों की गिनती होगी। प्रत्येक चक्र के पष्चात् रिटर्निंग आॅफिसर द्वारा अभ्यर्थीवार प्राप्त मतपत्रों की संख्या की घोषणा की जाएगी। मतगणना स्थल पर इस बार स्थापित मीडिया सेंटर में प्रोजेक्टर से आॅनलाईन प्रत्येक चक्रवार परिणामों को भी प्रदर्षित करने की व्यवस्था की गयी है। इसमें जिले की तीनों विधानसभाओं के साथ ही प्रदेष की सभी 90 विधानसभाओं के चक्रवार परिणामों को देखा जा सकेगा। मतगणना स्थल पर मोबाईल फोन पर प्रतिबंध है। मीडिया प्रतिनिधि सिर्फ मीडिया सेंटर तक अपने मोबाईल फोन ला सकेंगे, मतगणना कक्ष में जाते समय उन्हें अपने मोबाईल फोन मीडिया सेंटर में जमा करना होगा। मतगणना स्थल पर सिर्फ अधिकृत पास धारी व्यक्ति ही प्रवेष पा सकेगें। इसके लिए निर्वाचन कार्यालय द्वारा सभी को पास भी जारी किया गया है।
पूर्वाभ्यास में जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी व रिटर्निंग आॅफिसर मनेन्द्रगढ़ श्रीमती रानू साहू, अपर कलेक्टर एवं रिटर्निंग आॅफिसर भरतपुर-सोनहत श्री एडमण्ड लकड़ा, मनेन्द्रगढ़ अनुविभागीय अधिकारी व मतगणना स्थल प्रभारी श्री संजीव झा, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री बी.सी.एक्का, अनुविभागीय दण्डाधिकारी बैकुण्ठपुर श्री आषुतोष पाण्डेय, संयुक्त कलेक्टर श्री अमृतलाल ध्रुव, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास श्री ए.के.गढ़ेवाल सहित मतगणना कार्य में संलग्न सभी अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

मतगणना कार्य में लगे मतगणना पर्यवेक्षक, मतगणना सहायक व माईक्रो आब्जर्वर का हुआ रेण्डमाईजेषन
बैकुण्ठपुर, 07 दिसम्बर 2013/ कोरिया जिले की तीनों विधानसभाओं के लिए कल 8 दिसंबर को मतगणना की प्रक्रिया बैकुण्ठपुर के रामानुज उ.मा.विद्यालय में संपन्न होगी। मतगणना कार्य में संलग्न किए गए मतगणना पर्यवेक्षक, मतगणना सहायक व माईक्रो आब्जर्वरों का आज यहां जिला कार्यालय के सभाकक्ष में द्वितीय रेण्डमाईजेषन का कार्य किया गया। इस अवसर पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अविनाष चम्पावत, भारत निर्वाचन आयोग के भरतपुर-सोनहत विधानसभा के प्रेक्षक डाॅ. एन.युवराज तथा मनेन्द्रगढ़ विधानसभा के प्रेक्षक श्री संदीप कुमार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
जिला सूचना अधिकारी श्री जियाउर रहमान ने बताया कि मतगणना कार्य में संलग्न किए गए मतगणना पर्यवेक्षक, मतगणना सहायक व माईक्रो आब्जर्वरों के द्वितीय रेण्डमाईजेषन में उन्हें विधानसभा आबंटित किया गया है। 8 दिसंबर को मतगणना कार्य प्रारंभ होने के ठीक पहले तृतीय और अंतिम रेण्डमाईजेषन का कार्य किया जाएगा। जिसमें उन्हें विधानसभाओं की टेबल आबंटित किया जाएगा।