सर्दियों में अंडा खाने के फायदे और नुकसान जान चौंक जाएंगे आप

हेल्थ डेस्क. अंडा दुनिया भर में पसंद किया जाने वाला एक ऐसा फूड है जिसे ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर तक में खाया जा सकता है। अंडे को पोषण से भरपूर माना जाता है। इसमें मौजूद प्रोटीन शरीर के मसल्स की ग्रोथ के लिए अच्छे माने जाते हैं। अंडे की तासीर गर्म होती है। जिस वजह से इसे सर्दियों के मौसम में खाने की सलाह दी जाती है। आपको सर्दियों में अंडा खाने के फायदे और नुकसान जान चौंक जाएंगे आप दें कि अंडे में प्रोटीन के अलावा एसेंशियल अनसैचुरेटेड फैटी एसिड्स, आयरन, विटामिन ए, बी 6, बी 12, फोलेट, एमिनो एसिड, फॉस्फोरस और सेलेनियम पाए जाते हैं। वहीं, इसमें मौजूद विटामिन ए, विटामिन बी 12 और सेलेनियम इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं, लेकिन इसका मतलब ये कतई नहीं कि आप जरूरत से ज्यादा अंडे का सेवन करें। क्योंकि ज्यादा मात्रा में अंडा खाने से शरीर को कई नुकसान भी हो सकते हैं।

अंडा खाने से होने वाले फायदे

1. वजन घटाने-

अंडे में मौजूद प्रोटीन शरीर को एनर्जी देने के साथ पेट को लंबे समय तक भरा रखने का काम करता है। जिससे अधिक खाने से बच सकते हैं और इसी वजह से वजन को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है।

2. आंखों-

अंडे में जेक्सैंथिन और ल्यूटिन नामक पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो मैक्यूलर डिजनरेशन की समस्या को रोकने में मदद कर सकते हैं। आप रोजाना अंडे का सेवन कर अपनी आंखों को हेल्दी रख सकते हैं।

3. हड्डियों-

सर्दियों के मौसम में हड्डियों की समस्या काफी देखने को मिलती है। अगर आप भी हड्डियों की समस्या से परेशान रहते हैं, तो आप अंडे को डाइट में शामिल कर सकते हैं। अंडे में कैल्शियम, विटामिन डी और प्रोटीन पाया जाता है जो हड्डियों को कमजोर होने से बचा सकते हैं।

अंडा खाने से होने वाले नुकसान

1. एलर्जी-

कई लोगों में कुछ चीजें खाने से एलर्जी की समस्या हो सकती है। अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं और आपको अंडा खाने से एलर्जी की समस्या हो रही है तो आप भूलकर भी इसका सेवन न करें।

2. उलटी-

अगर आप भी आधा उबालकर अंडा खाने के शौकीन हैं तो सावधान। क्योंकि कच्चा अंडा खाने से उलटी की समस्या हो सकती है। इसलिए भूलकर भी कच्चे अंडे का सेवन न करें।

3. हार्ट-

अंडे में कोलेस्ट्रॉल की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है। अगर आप इसका जरूरत से ज्यादा या रोजाना सेवन करते हैं, तो इससे आपको हार्ट संबंधी समस्या हो सकती है। इसलिए हार्ट के मरीजों को अंडे का सेवन न के बराबर करना चाहिए।

Disclaimer: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। फटाफट न्यूज डॉट कॉम इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।