Weather Update: पांच जिलों में भारी बारिश का पूर्वानुमान, मौसम विभाग ने जारी किया ‘रेड अलर्ट’

Weather Update: देश के दक्षिणी राज्य केरल में मौसम विभाग ने भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। हालांकि केरल के कई हिस्सों में भारी बारिश जारी है। मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को राज्य के पांच जिलों के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया और अत्यधिक भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया है। मौसम विभाग के अनुसार, पत्तनमथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम और इडुक्की में ‘रेड अलर्ट’ जारी किया गया है।

कोझिकोड और वायनाड के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’

हालांकि अलाप्पुझा, कोट्टायम और एर्नाकुलम के लिए पहले ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया गया था लेकिन बाद में आईएमडी ने चेतावनी को ‘रेड अलर्ट’ में बदल दिया। इसके साथ ही इन जिलों के अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। आईएमडी ने बताया कि तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, मलप्पुरम, कोझिकोड और वायनाड के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया हुआ है, जबकि कन्नूर और कासरगोड के लिए ‘येलो अलर्ट’ है।

समंदर में उठ सकती हैं ऊंची लहरें

अधिकारियों ने बताया कि बृहस्पतिवार रात तक केरल के तट पर दक्षिण में विझिनजम से लेकर उत्तर में कासरगोड तक 0.4 से 3.3 मीटर तक ऊंची लहरें उठने और समुद्री उफान का अनुमान है। ‘रेड अलर्ट’ के तहत 24 घंटे में 20 सेमी से अधिक की भारी से अत्यधिक भारी बारिश का अनुमान रहता है, जबकि ‘ऑरेंज अलर्ट’ में 11 सेमी से 20 सेमी तक बेहद भारी बारिश और ‘येलो अलर्ट’ में छह सेमी और 11 सेमी तक भारी बारिश का अनुमान रहता है।

महामारी को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज ने कहा कि लगातार भारी बारिश के मद्देनजर महामारी की रोकथाम के लिए गतिविधियों को तेज कर दिया गया है और यहां स्वास्थ्य विभाग निदेशालय में एक राज्य नियंत्रण कक्ष खोला गया है। उन्होंने एक बयान में कहा कि महामारी की रोकथाम के लिए विभाग द्वारा पहले ही एक राज्य स्तरीय त्वरित प्रतिक्रिया दल का गठन किया जा चुका है।