करोड़ों किसानों की बल्ले-बल्ले! पीएम मोदी कल ट्रांसफर करेंगे 2000 रुपये, हो गया ऐलान

PM Kisan 12th Installment Update: दिवाली से पहले देश के करोड़ों किसानों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बड़ा तोहफा देने जा रहे हैं. अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो आपके खाते में कल यानी सोमवार को 2000 रुपये आ सकते हैं. तो आप फटाफट चेक कर लें कि इस लिस्ट में आपका नाम है या नहीं…?

कृषि मंत्रालय ने जारी किया बयान

केंद्रीय कृषि मंत्रालय की ओर से जारी किए गए बयान के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को राजधानी के पूसा स्थित भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (IARI) में पीएम किसान सम्मान सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे. इस अवसर पर पीएम मोदी किसानों के खाते में 16,000 करोड़ रुपये की 12वीं किस्त ट्रांसफर करेंगे.

2 दिन का होगा सम्मेलन

कृषि मंत्रालय की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी 17 अक्टूबर को दो दिवसीय कार्यक्रम पीएम किसान सम्मान सम्मेलन में किसानों और एग्रीकल्चर स्टार्टअप को आगे बढ़ाएंगे. साथ ही किसानों की आमदनी को भी आगे बढ़ाने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करेंगे.

चेक करें पीएम किसान की लिस्ट में अपना नाम

>> आपको पीएम किसान की वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना है.

>> अब होम पेज पर मेन्यू बार में फार्मर्स कॉर्नर (Farmers Corner) पर क्लिक करें.

>> अब बेनेफिशियरी स्टेटस ऑप्शन पर क्लिक करें.

>> नया पेज ओपन हो जाएगा अब स्टेट में ड्रॉप-डाउन न्यू से अपने राज्य को सलेक्ट करना है.

>> इसके बाद दूसरे टैब में जिला, तीसरे में तहसील या उप जिला, चौथे में ब्लॉक और पांचवें में अपने गांव को सलेक्ट करना है.

>> अब आपको Get Report पर क्लिक करना है. इसके बाद में आपके सामने पूरी लिस्ट ओपन हो जाएगी.

मई में ट्रांसफर हुई थी 11वीं किस्त

आपको बता दें इससे पहले पीएम मोदी ने मई महीने में किसानों को 11वीं किस्त के 21,000 करोड़ रुपये रुपये जारी किए थे. इस योजना के तहत किसानों को साल की पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच में दी जाती है, जबकि दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में दी जाती है. वहीं, तीसरी किस्त का पैसा 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच में ट्रांसफर किया जाता है.

3 किस्तों में मिलता है पैसा

पीएम किसान योजना के तहत सरकार देश के करोड़ों किसानों को सालाना 6000 रुपये की आर्थिक सहायता देती है. इसमें 2000-2000 रुपये की तीन किस्तों में पैसा ट्रांसफर किया जाता है. अब तक सरकार 11 किस्तों का पैसा ट्रांसफर किया जाता है.