Success Story : असफलता से भी नहीं टूटी हिम्मत, 4th अटेंप्ट में पास की UPSC परीक्षा, माता पिता सहित NCERT ने दिया साथ, बनी अधिकारी

Success Story, UPSC Success Story, IAS Success Story

Success Story, UPSC Success Story, IAS Success Story : UPSC की तैयारी और इसमें सफलता हासिल करना किसी सपने से कम नहीं है। यह सपना देखना, खासकर छोटे शहरों और गांवों के युवाओं के लिए एक नामुंकिन सा काम लगता है। कुछ युवा इस चुनौती को गंभीरता से लेते हैं और उसे साकार करने के लिए मेहनत और समर्पण से काम करते हैं। राजस्थान के श्रीगंगानगर की रहने वाली पौरवी गुप्ता इनमें से एक हैं।

Random Image

पौरवी ने हाल ही में 2023 में आयोजित यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में ऑल इंडिया 213 रैंक हासिल की है। उनका सफलता का सफर काफी दिलचस्प है। उनके माता-पिता स्कूल टीचर है लेकिन उनपर उनके चाचा का प्रभाव अधिक रहा। उन्होंने अपने सपनों के पीछे खुद को समर्पित लिया। पौरवी की प्रारंभिक शिक्षा श्रीगंगानगर में ही हुई थी और वहां से ही उनका संघर्ष आरंभ हुआ।

पौरवी का सपना शुरू में चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने की थी, लेकिन उनके जीवन में आए कुछ साथी और परिवार के सदस्यों के प्रभाव से उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू की। उनके चाचा एक आईआरएस अफसर हैं। जिनका प्रभाव उन पर बहुत हुआ।

इंद्रप्रस्थ महिला कॉलेज से ग्रेजुएशन

पौरवी ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के इंद्रप्रस्थ महिला कॉलेज से ग्रेजुएशन किया है और इसके बाद उन्होंने यूपीएससी की तैयारी की शुरुआत की थी। उनका प्रयास जीवन के कई स्तरों पर असफल रहा, लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी और अपने सपनों की दिशा में अग्रसर होते रहे। उन्होंने चौथे प्रयास में सफलता हासिल की। जिसके बाद उनके सपनों को मंजिल मिल गई।

चौथे प्रयास में सफलता हासिल

उनके माता-पिता ने उनके सपनों में विश्वास दिखाया और उन्हें हमेशा समर्थन दिया। पौरवी के माता-पिता खुद एक स्कूल चलाते है। ऐसे में शिक्षा के महत्व को समझते हुए, उन्होंने पौरवी के सपनों को पूरा करने में उन्हें हमेशा साथ दिया।

परिवार का समर्थन भी बहुत महत्वपूर्ण

पौरवी गुप्ता जैसे युवाओं की कहानी हमें यह सिखाती है कि सपने साकार करने के लिए मेहनत, दृढ़ इच्छा और सही मार्गदर्शन ही काफी नहीं होता, बल्कि परिवार का समर्थन भी बहुत महत्वपूर्ण होता है। उनकी यह सफलता और उनका सपना एक प्रेरणा है जो हर युवा को अपने लक्ष्यों को पाने के लिए प्रेरित करती है।