School Holiday : स्कूलों में छुट्टी, अवकाश की घोषणा, 12वीं तक के छात्रों को राहत, इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल

School Holiday 2024, School Holiday Update, School Update

School Holidays 2024, School Holiday, School News : स्कूली छात्रों के लिए राहत भरी खबर आई है। भारी बारिश के चलते कई राज्यों के कई जिलों में आज, 5 अगस्त 2024 को स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया है। 12वीं तक के छात्रों को इसका लाभ मिलेगा।

Random Image

इसके अतिरिक्त हरियाणा में हरियाली तीज के त्योहार के अवसर पर 7 अगस्त को स्कूलों में छुट्टी की घोषणा की गई है। इस आदेश से छात्रों और उनके परिवारों को मौसम के अनुकूल राहत मिली है।

मध्य प्रदेश और राजस्थान में अवकाश की जानकारी

मध्य प्रदेश

  • हरदा जिला में लगातार हो रही अत्यधिक बारिश के कारण हरदा जिले में सभी सरकारी और निजी स्कूलों में 5 अगस्त 2024 को छुट्टी की घोषणा की गई है। जिले में विद्यार्थियों के लिए अवकाश रहेगा जबकि स्कूल स्टाफ को स्कूल में उपस्थित रहना होगा।

राजस्थान

  • बाड़मेर और जैसलमेर जिले: इन जिलों में भारी बारिश की संभावना के मद्देनजर, 1 से 12 तक के विद्यार्थियों के लिए 5 अगस्त को छुट्टी दी गई है। हालांकि, स्कूल स्टाफ को अपने निर्धारित समय पर स्कूल में उपस्थिति देनी होगी।
  • बूंदी जिला: जिले में लगातार हो रही बारिश को ध्यान में रखते हुए, जिला कलेक्टर अक्षय गोदारा ने सभी सरकारी और निजी स्कूलों में 5 अगस्त को अवकाश की घोषणा की है। इस दौरान शिक्षक विद्यालय में उपस्थित रहेंगे।
  • बालोतरा: भारी बारिश की चेतावनी को देखते हुए, कलेक्टर सुशील कुमार यादव ने बालोतरा में सभी सरकारी, गैर-सरकारी विद्यालयों और आंगनवाड़ी केंद्रों में 5 अगस्त को अवकाश की घोषणा की है।

हरियाणा में हरियाली तीज के अवसर पर छुट्टी

हरियाणा सरकार ने 7 अगस्त 2024 को हरियाली तीज के अवसर पर स्कूलों में छुट्टी की घोषणा की है। पहले 6 अगस्त को स्थानीय अवकाश की योजना बनाई गई थी, लेकिन अब इसे 7 अगस्त (बुधवार) को किया गया है। शिक्षा विभाग ने इस संबंध में एससीईआरटी निदेशक, प्रदेश के सभी DEO, डीईईओ, खंड शिक्षा अधिकारी और खंड मौलिक शिक्षा अधिकारी के नाम पत्र जारी किया है।

पत्र में कहा गया है कि शिक्षा विभाग के अधिकारियों को अपने अधीन सभी स्कूलों को इस नए आदेश के बारे में सूचित करना है। इससे यह सुनिश्चित होगा कि सभी स्कूल इस बदलाव को ध्यान में रखते हुए अपने छुट्टी के दिन को सही तरीके से लागू कर सकें।

समाज और छात्रों पर प्रभाव

इन छुट्टियों की घोषणाओं से विशेष रूप से उन छात्रों को राहत मिली है जो बारिश या त्योहारों के कारण स्कूल नहीं जा पा रहे थे। मध्य प्रदेश और राजस्थान में भारी बारिश ने कई जिलों में बुनियादी सुविधाओं को प्रभावित किया है, जिससे छात्रों की सुरक्षा और स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है।

हरियाणा में हरियाली तीज की छुट्टी से परिवारों को त्योहार मनाने का पूरा समय मिलेगा, और यह छात्रों को भी एक दिन की अतिरिक्त छुट्टी का लाभ देगा।