School Holiday 2024 : फिर हुई छुट्टी, अवकाश का आदेश जारी, अब इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, लिस्ट जारी

School Holiday 2024, School Holiday Update, School Update

School Holiday 2024, School Holiday, School Closed : आज 26 अगस्त 2024 को कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर कई राज्यों में स्कूली छात्रों को छुट्टी का तोहफा मिला है। इस खास दिन पर, स्कूल, कॉलेज और अन्य शिक्षण संस्थानों में छुट्टी घोषित की गई है। साथ ही उत्तर प्रदेश में पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की वजह से लखनऊ, सुल्तानपुर और अन्य जिलों में 30 और 31 अगस्त को भी अवकाश रहेगा।

Random Image

जन्माष्टमी पर अवकाश

जन्माष्टमी के अवसर पर कई प्रमुख शहरों और राज्यों में स्कूलों को बंद रखा जाएगा। इस दिन गुजरात के अहमदाबाद, ओडिशा के भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, देहरादून, गंगटोक, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, श्रीनगर, कानपुर, लखनऊ, कोलकाता, पटना, रायपुर, रांची, शिलांग, शिमला, तमिलनाडु, उत्तराखंड, सिक्किम, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, झारखंड और हिमाचल प्रदेश के अधिकांश शहरों में स्कूल बंद रहेंगे।

उत्तर प्रदेश में पुलिस भर्ती परीक्षा के चलते अवकाश

उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के मद्देनजर, लखनऊ, सुल्तानपुर और अन्य जिलों में 30 और 31 अगस्त को छुट्टी की घोषणा की गई है। परीक्षा के लिए जिन स्कूलों को परीक्षा केंद्र बनाया गया है, वहां कक्षाएं नहीं चलेंगी। इसके अलावा, लखनऊ विश्वविद्यालय और सहायक महाविद्यालयों में भी इन दिनों अवकाश रहेगा।

मध्य प्रदेश में जन्माष्टमी की छुट्टी रद्द

हालांकि, मध्य प्रदेश में जन्माष्टमी पर छुट्टी रद्द कर दी गई है। इस स्थिति में, सोमवार 26 अगस्त को प्रदेश के स्कूल खुलेंगे और सामान्य कक्षाएं संचालित होंगी।

सितंबर में भी छुट्टियों का सिलसिला

सितंबर 2024 में भी छात्रों को कई छुट्टियों का आनंद मिलेगा। 1, 8, 15, 21, 22 और 29 सितंबर को रविवार के चलते सभी स्कूलों में छुट्टी रहेगी। इसके अतिरिक्त, 14 और 28 सितंबर को दूसरे और चौथे शनिवार के रूप में छुट्टी घोषित की गई है। 16 सितंबर को ईद ए मिलाद बारावफात के अवसर पर भी सार्वजनिक अवकाश रहेगा।

गणेश चतुर्थी पर अवकाश

गणेश चतुर्थी 7 सितंबर को शनिवार के दिन मनाई जाएगी, जिसके चलते महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु जैसे राज्यों में स्कूलों में अवकाश की घोषणा की जा सकती है। यह त्योहार भी छात्रों के लिए एक और छुट्टी का अवसर प्रदान करेगा।

इस तरह, अगस्त और सितंबर के महीनों में विभिन्न कारणों से छुट्टियों की एक लंबी श्रृंखला छात्रों को मिल रही है। यह छुट्टियां न केवल छात्रों को आराम करने का अवसर देती हैं, बल्कि उन्हें अपने परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताने का भी मौका प्रदान करती हैं।