कमरीद में सप्ताह भर बाद भी सरपंच की कुर्सी खाली,सचिव भी नियुक्त नहीं,शिकायतकर्ता ने जिला प्रशासन पर लगाया बड़ा आरोप…!

जांजगीर चांपा। सप्ताह भर पूर्व आर्थिक अनियमितता के चलते ग्राम पंचायत कमरीद के सचिव को 10 जुलाई को निलंबित किया गया है, और सरपंच को एसडीएम द्वारा 15 जुलाई को धारा 40(2) के तहत बर्खास्त कर दिया गया है। इसके बावजूद जिला प्रशासन द्वारा स्थापन्न सरपंच और सचिव की नियुक्ति नही किया जा रहा है जिससे ग्रामीण आक्रोश में है।

जनपद पंचायत पामगढ़ अंतर्गत ग्राम पंचायत कमरीद में सरपंच और सचिव द्वारा लाखो रुपयों आहरण कर निर्माण कार्य नहीं किए जाने की शिकायत पर जांच दल द्वारा शिकायत सही पाने पर सचिव किसून लाल लहरे को 10 जुलाई को निलंबित किया गया एवम सरपंच पुनीता प्रजापति को आर्थिक अनियमितता के आरोप में 15 जुलाई को अनुविभागीय अधिकारी पामगढ़ द्वारा छत्तीसगढ़ पंचायत राज अधिनियम,1993 की धारा 40(2) के तहत सरपंच पद से तत्काल प्रभाव से बर्खास्त कर दिया गया है। बावजूद इसके एक सप्ताह बीत जाने के बाद भी जिला प्रशासन द्वारा ग्राम पंचायत कमरीद में स्थापन्न सरपंच और सचिव की नियुक्ति नहीं करना समझ से परे है।
उपसरपंच घासीराम चौहान ने जिला प्रशासन और जनपद पंचायत पामगढ़ के मुख्य कार्यपालन अधिकारी पर आरोप लगाए हुए बताया कि आर्थिक अनियमितता के चलते ग्राम पंचायत के सरपंच पुनीता प्रजापति पद से हटाए जाने के बाद भी उनको बचाने में लगे हुए है। सचिव को 10 जुलाई को निलंबित कर देने बाद भी आज तक सचिव की पदस्थापना नही हुई है। इसी तरह सरपंच को 15 जुलाई को एसडीएम पामगढ़ द्वारा बर्खास्त कर देने के बाद स्थापन्न सरपंच की नियुक्ति नहीं पाया है जिससे ग्राम में विकास कार्य ठप्प हो गया है। उपसरपंच चौहान ने बताया कि बरसात के मौसम के चलते गांवो में कई प्रकार की बीमारी फैलाने का दर लगा हुआ है। स्थापन्न सरपंच की नियुक्ति हो जाने से गांव में विकास कार्य प्रारंभ हो जायेगा। ग्रामीणों ने जिला प्रशासन से गांव में स्थापन्न सरपंच और सचिव की नियुक्ति जल्द से जल्द करने की मांग की है।
उपसरपंच की शिकायत पर जांच टीम द्वारा शिकायत सही पाए जाने पर आर्थिक अनियमितता के चलते सचिव को निलंबित और सरपंच पुनीता प्रजापति को पद से एसडीएम ने बर्खास्त कर दिया है। लेकिन जिला प्रशासन राजनीति दबाव के चलते ग्राम पंचायत में स्थापन्न सरपंच और सचिव की नियुक्ति नही कर पा रहे है।

दरअसल,विधानसभा चुनाव के पूर्व ग्राम पंचायत कमरीद की सरपंच पुनीता प्रजापति कांग्रेस सरकार में माटी कला बोर्ड की सदस्य थी। जैसे ही विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की हार हुई,भाजपा सरकार बनते ही माटी कला बोर्ड की सदस्य और कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल हो गई। शिकायत कर्ता ने बताया कि चूंकि प्रदेश में भाजपा की सरकार है और पुनीता प्रजापति भी भाजपा की सदस्य है।जिसको बचाने की कोशिश की जा रही है। इसलिए पंचायत में आज तक स्थापन्न सरपंच और सचिव की नियुक्ति नही कर पा रहे है।