Sarkari Naukri 2024 : सरकारी नौकरी का मौका, विभिन्न पदों पर निकली भर्ती, 16 अगस्त से पहले करें आवेदन, जाने पात्रता और नियम

Sarkari Naukri 2024, NHM Recruitment, Recruitment 2024

Sarkari Naukri 2024, Sarkari jobs 2024, Bank Jobs 2024, RBI Recruitment 2024 : सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए अच्छा मौका है। एक बार फिर से विभिन्न पदों पर भर्ती निकाली गई है। इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। 16 अगस्त तक आवेदन की अंतिम तिथि रखी गई है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है की अंतिम तिथि से पहले नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ते हुए आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करें।

Random Image

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने 2024 में ग्रेड बी ऑफिसर पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इस भर्ती के तहत कुल 94 पद भरे जायेंगे। इनमें से 66 पद जनरल श्रेणी के लिए हैं, और 21 DEPR (Department of Economics and Policy Research) तथा 7 DSIM (Department of Statistics and Information Management) के लिए हैं। भर्ती के लिए आवेदन 25 जुलाई से शुरू होंगे। आवेदन की अंतिम तिथि 16 अगस्त है।

चयन प्रक्रिया

इस भर्ती में चयन प्रक्रिया राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित परीक्षा के आधार पर होगा। परीक्षा तीन चरणों में आयोजित की जाएगी – प्रारम्भिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और अंतिम चरण में इंटरव्यू। प्रारम्भिक परीक्षा की तारीखें भी घोषित की जा चुकी हैं।

जनरल श्रेणी के लिए 8 सितंबर 2024 को प्रारम्भिक परीक्षा होगी। DEPR/DSIM के लिए परीक्षा 14 सितंबर को होगी। मुख्य परीक्षा की तारीखें भी घोषित की गई हैं – जनरल के लिए 19 अक्टूबर और DEPR/DISM के लिए 26 अक्टूबर को।

आयु सीमा

आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की आयु को 21 से 30 वर्ष के बीच रखना आवश्यक है, जबकि एचडी और M.Phil धारकों के लिए अधिकतम आयु सीमा 32 और 34 वर्ष है।

योग्यता

इस भर्ती के लिए योग्य ग्रेजुएट राखी गई है। वैसे उम्मीदवार जो किसी भी क्षेत्र में पढ़ाई कर रहे हैं आवेदन कर सकेंगे। DEPR/DSIM के लिए मास्टर्स की डिग्री रखने वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन पोर्टल 25 जुलाई को खुलेगा

आवेदन और अन्य जानकारी के लिए उम्मीदवारों को RBI की आधिकारिक वेबसाइट www.rbi.org.in पर जांच करने की सलाह दी गई है। वहीं आवेदन पोर्टल 25 जुलाई को खुल जाएगा।