Sarkari Naukri 2024 : सरकारी नौकरी का मौका, 15 अगस्त से पहले करें आवेदन, जानें पात्रता और नियम, इतना मिलेगा वेतनमान

Sarkari Naukri 2024, NHM Recruitment, Recruitment 2024

Sarkari Jobs 2024, Sarkari Naukri 2024, Railway Recruitment 2024 : उम्मीदवारों के पास सरकारी नौकरी का बड़ा मौका है। दरअसल विभिन्न पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू की गई है। इसके लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इच्छुक उम्मीदवार 15 अगस्त से पहले आवेदन कर सकते हैं।

Random Image

भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड ने हाल ही में सेंट्रल रेलवे के तहत विभिन्न पदों पर अप्रेंटिस की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इस भर्ती के तहत कुल 2424 रिक्त पद हैं, जिनमें पेंटर, टेलर, कार्पेंटर, मैकेनिक डीजल, फिटर, इलेक्ट्रिशियन, वेल्डर, लैब असिस्टेंट, और कंप्यूटर ऑपरेटर समेत अन्य कई पद शामिल हैं।

इस रेलवे भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 15 अगस्त 2024 है। उम्मीदवारों को इस समय सीमा तक आवेदन करने की सलाह दी जाती है।

आवश्यक योग्यता और आयु सीमा

इस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या बोर्ड से 12वीं पास होना अनिवार्य है, और उन्हें नेशनल काउन्सिल द्वारा जारी नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट भी होना चाहिए।

निर्धारित आयु सीमा 15 वर्ष से लेकर 24 वर्ष है, जबकि एससी/एसटी उम्मीदवारों को 5 वर्ष और ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 3 वर्ष की छूट दी जाएगी। उम्मीदवारों को अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन को पढ़ने की सलाह दी जाती है।

चयन प्रक्रिया और वेतन

भर्ती की प्रक्रिया में उम्मीदवारों का चयन मेरिट सूची के आधार पर किया जाएगा। जो कि 12वीं और आईटीआई में प्राप्त किए गए अंकों पर आधारित होगा।

चयनित उम्मीदवारों को दस्तावेज वेरीफिकेशन के दौरान मेडिकल सर्टिफिकेट भी जांचा जाएगा। नियुक्ति के बाद उन्हें मासिक स्टाइपेंड 7,000 रुपये प्रति माह प्राप्त होगी।

आवेदन प्रक्रिया

इस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार सबसे पहले रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं (rrccr.com)। वहां “Apply Online” के लिंक पर क्लिक करके उम्मीदवार अपना आवेदन पत्र भर सकते हैं। आवेदन पत्र में सभी आवश्यक जानकारी सही तरीके से भरें और अपने अकाउंट में लॉगिन करके दस्तावेज और फोटो अपलोड करें। आवेदन फीस का भुगतान करें और अंत में आवेदन पत्र को जमा करें।