PM Kisan Yojana: किसानों के लिए खुशखबरी, इस योजना से मिलेगी हर महीने पेंशन, खाते में आएंगे 3000 तक रुपए, जानें किन्हें मिलेगा लाभ

PM Kisan Mandhan Yojana, PM Kisan Penion, PM Kisan Yojana : योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने वाले किसानों को हर महीने नियमित रूप से योगदान करना होता है ताकि वे अपनी आने वाली उम्र में आर्थिक सुरक्षा की गारंटी प्राप्त कर सकें।

PM Kisan, PM Kisan Installments, PM Kisan Yojana, PM Kisan Ekyc

PM Kisan Mandhan Yojana, PM Kisan Penion, PM Kisan Yojana : भारत सरकार के प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना का उद्देश्य खासकर छोटे और सीमांत किसानों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करना है। इस योजना में किसानों को मात्र 55 रुपये प्रति महीने का निवेश करना होता है

PM Kisan : 60 साल पार होने पर 3,000 रुपये प्रति महीने की पेंशन

वे योजना के तहत उम्र के 60 साल पार होने पर 3,000 रुपये प्रति महीने की पेंशन प्राप्त करते हैं। योजना में किसी भी प्रकार की प्रोसेसिंग फीस नहीं होती है और यदि कोई किसान योजना को छोड़ना चाहता है, तो उसे उसका योगदान ब्याज के साथ वापस मिलता है।

PM Kisan : इन्हें मिलेगा लाभ

इस योजना के तहत जिन किसानों की आय 18 लाख से कम है और जिनके पास दो हेक्टेयर से कम जमीन है, उन्हें योजना का लाभ मिलता है। इसके अलावा, जो किसान नेशनल पेंशन सिस्टम का योगदान करते हैं, जिनके पास 2 हेक्टेयर से अधिक जमीन है, ईएसआईसी और ईपीएफओ का लाभ ले रहे हैं, उन्हें योजना का लाभ नहीं मिलता है।

PM Kisan : पत्नी को 50 प्रतिशत राशि

इस योजना के तहत किसान की मृत्यु होने पर उनकी पत्नी को 50 प्रतिशत राशि दी जाती है। इसके अलावा, योजना के अंतर्गत 1 साल की 36,000 रुपये की पेंशन भी दी जाती है।

PM Kisan : यह होंगे नियम

योजना में शामिल होने के लि किसान को आधार कार्ड और सेविंग अकाउंट नंबर के साथ सीएससी केंद्र या पीएम किसान पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाना होता है। उसके बाद उसे योगदान राशि में भुगतान करना होता है। रजिस्ट्रेशन के बाद, किसान को एक किसान पेंशन अकाउंट नंबर और किसान कार्ड प्राप्त होता है।

योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने वाले किसानों को हर महीने नियमित रूप से योगदान करना होता है ताकि वे अपनी आने वाली उम्र में आर्थिक सुरक्षा की गारंटी प्राप्त कर सकें।

इन्हें भी पढ़िए –T20 World Cup 2024  : IND vs PAK मैच से पहले रोहित शर्मा को लगी चोट, टीम इंडिया को झटका, क्या होंगे प्लेइंग इलेवन से बाहर?

TRAI Mobile Number : अब मोबाइल नंबर में होंगे 10 से ज्यादा संख्या, TRAI का बड़ा फैसला, मिलेंगे अधिक ऑप्शन

‘EVM मर गया या जिंदा है?’ जानें 4 जून को किसकी उठने वाली थी अर्थी, मोदी ने कर दिया खुलासा

IMD Weather Update : मौसम विभाग की चेतावनी, इन राज्यों में होगी भारी बारिश, गर्मी से मिलेगी राहत, 24 घंटे में बदलेगा मौसम