मिशन 2023: 1951 जनसंघ की स्थापना के बाद पूरे सारागांव में अकेले वह घर था जहाँ सिर्फ बीजेपी का झंडा लगता था…पूर्व नगर पंचायत उपाध्यक्ष भुवन भास्कर यादव का परिवार तब से जुड़े है पार्टी से…सक्ती में यादव समाज के 22 हजार वोटर…जो प्रत्याशियों का तय करते है जीत हार…

जांजगीर चाम्पा। सक्ति विधानसभा के अंतर्गत नगर पंचायत सरगांव आता है जहां कांग्रेस का गढ़ रहा है क्योंकि सारागांव कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं मंत्री स्व.बिसाहू दास महंत का गृह ग्राम था. जिसके चलते पूरे गांव में कांग्रेस पार्टी का बोलबाला था लेकिन इसी गांव में एक घर ऐसा था जहां जनसंघ के स्थापना के बाद 1951 में लगातार भारतीय जनसंघ से जुड़े रहे वही अकेला दमदारी से पूरे सारगांव में और किसी घर में बीजेपी का झंडा लगाने की हिम्मत किसी को नहीं होती थी उसे जमाने में अकेले घर में बीजेपी का झंडा लगाने का हिम्मत यादव समाज के एक परिवार के लोग ने बीड़ा उठाया था, जो उस समय चर्चा का विषय था अब इस क्षेत्र में स्व.बिसाहू दास महंत के पुत्र विधानसभा के अध्यक्ष डॉ चरण दास महंत कांग्रेस के प्रतिनिधित्व करते हैं.  सक्ति विधानसभा की बात करें तो भारतीय जनता पार्टी में सारागांव नगर पंचायत के पूर्व उपाध्यक्ष भुवन भास्कर यादव जो उन्ही यादव  परिवार से किसान के बेटे हैं जो सक्ति विधानसभा से प्रबल दावेदार के रूप में दिख रहे हैं. जो आने  वाले समय में सक्ति से अच्छे प्रत्याशी के रूप में हो सकते हैं. वह यादव समाज से लंबे समय से नेतृत्व करते आ रहे हैं उनकी अच्छी पकड़ समाज में देखी जा रही है वही यादव समाज के लोग अब प्रत्याशी के रूप में उन्हें सक्ति विधानसभा से देखना चाह रहे हैं. उनका सामाजिक गतिविधियों की बात करें तो 2001 से 2019 तक यादव समाज में महामंत्री 2019 से 2022 तक वर्तमान में संरक्षक का दायित्व निभा रहे हैं. वही उनके लिए सबसे बड़ा प्लस पॉइंट यह है की सक्ति विधानसभा क्षेत्र में सभी समाज से सबसे ज्यादा वोटर यादव समाज से जो लगभग 22 हजार के आसपास है. किसान पुत्र के रूप में सरल एवं मिलनसार स्वभाव होने के कारण सक्ति क्षेत्र में सबसे जाने-माने चेहरे के रूप में समाज को अपने प्रतिनिधित्व करते हैं.

IMG 20230823 WA0010
वे 2007 से 2009 तक संघ मे धर्म सेना का जिला संयोजक का भी दलित निभाया है. उनके पारिवारिक पृष्ठभूमि की बात करें तो दादा स्व. अमरनाथ यादव का 1942 में भारत छोडो आंदोलन में सक्रिय योगदान रहा है. 1951 जनसंघ के स्थापना के बाद जनसंघ के ब्लॉक प्रमुख रहे, 10 वर्षों तक ग्राम सारागांव में सरपंच का दायित्व निभाए. उनके पिताजी स्व. मोहन लाल यादव जनसंघ के सदस्य जनपद एवं मण्डी सदस्य रहे, जनता पार्टी के पदेन सदस्य रहे, 1975 में आपातकाल के दौरान मिशा के तहत् जेल में रहे, अविभाजित बिलासपुर जिला संगठन में कोरबा जिला जांजगीर-चांपा जिला में जीवन पर्यन्त बिला कार्य समिति के सदस्य रहे. पत्नी श्रीमती नीलम यादव नगर पंचायत सारागांव में शिक्षिका पद पर कार्यरत है । राजनीति पारी की शुरुआत सन् 1988 में भारतीय जनता पार्टी का सक्रिय सदस्य बने. 1989 से 1991 तक नगर अध्यक्ष सारागांव रहे. 1991 से 2004 तक युवा मोर्चा में मण्डल अध्यक्ष सारागांव रहे. 1991 से 2004 तक युवा मोर्चा में मण्डल उपाध्यक्ष, जिला मंत्री जैसे पदों पर हे. 2007 से 2009 तक किसान मोर्चा का सदस्य रहे. 2009 से 2018 तक सरागांव का मण्डल अध्यक्ष रहे. 2009 से विधान सभा में 3 बार बसपा प्रत्याशी सहस राम कर्ष को पराजित कर पार्षद ( सारागांव) निर्वाचित हुआ एवं कांग्रेस प्रत्याशी को पराजित कर सारागांव (नं.पं.) का उपाध्यक्ष निर्वाचित हुए । 2014 मे निर्दलीय अध्यक्ष नं.पं.सारागांव को हराकर अध्यक्ष पद का दायित्व निभाया।

IMG 20230823 WA0009

2014 में विद्युत व्यवस्था को लेकर चक्का जाम कर लोगों की समस्याओं से जूझते रहे ,अन्य गतिविधियों-कोरोना काल में सामाजिक संगठनों से जुड़कर दूध, फल एवं भोजन की व्यवस्था में सहयोग प्रदान किया। 2021 से सक्ती जिला बनने तक पिछड़ा वर्ग मोर्चा जिला जांजगीर के जिला अध्यक्ष पद का दायित्व निर्वहन किया। वर्तमान में सक्ती जिला के जिला मंत्री के पद पर कार्यरत हैं । 35 वर्षों के राजनीतिक जीवन में निस्वार्थ भाव से पार्टी के सभी कार्यों एवं आंदोलनों में सक्रिय रहा ।