LokSabha Election Result 2024 : नायडू और नीतीश कुमार, चुनावी दांव और सियासी पलटाव? बनेंगे किंगमेकर

LokSabha Election Result 2024, Nitish Kumar stands, ChandraBabu Naidu, Loksabha Result 2024 : नीतीश कुमार ने पांच बार से अधिक राजनीतिक पलटाव किए हैं, जबकि चंद्रबाबू नायडू भी अपने कैरियर में ऐसे ही कई पलटाव कर चुके हैं।

Nitish Kumar, CM Chandrababu Naidu, CM Nitish

LokSabha Election Result 2024, Nitish Kumar stands, ChandraBabu Naidu, Loksabha Result 2024 : लोकसभा चुनावों के परिणामों का आयोजन होने के बाद, राजनीतिक दलों के लिए सत्ता की राजसी मेजबानी करना और सरकार बनाने के लिए पर्याप्त संख्या में सीटों का अधिग्रहण करना मुश्किल है।

Random Image

जनता के मतों के आधार पर भारतीय जनता पार्टी एकल बहुमत सरकार बनाने की स्थिति में नहीं है। जो दोपहर के वक्त तक वाणिज्यिक राजनीतिक परिदृश्य में शामिल है, उसमें बीजेपी लगभग 240 सीटों के आसपास है।

हालांकि गठबंधन के रूप में नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस के आंकड़े वर्तमान में 295 हैं, लेकिन इसमें से 55 सीटें उन दलों की हैं जो बीजेपी के संयुक्त रूप से काम कर रहे हैं। इस परिस्थिति में सभी की नजर नई सरकार बनाने के लिए राजनीतिक किंगमेकर की भूमिका को लेकर तेलुगु देशम पार्टी और जेडीयू पर है।

LokSabha Election Result 2024 : तेलुगु देशम पार्टी का रूझान

ताजा चुनावी रुझानों के अनुसार, तेलुगु देशम पार्टी आंध्र प्रदेश में अहम ताकत के रूप में उभर रही है। अगर यहां पर विधानसभा चुनावों में जीत हासिल करके सरकार बनाती है, तो यह लोकसभा की 16-17 सीटों पर जीत के लिए भी तैयार हो जाएगी।

LokSabha Election Result 2024: जेडीयू का उत्तरदायित्व

बिहार में नीतीश कुमार की जेडीयू भी 15 सीटों पर बढ़त की स्थिति में है। कुछ दिनों पहले, नीतीश कुमार ने आरजेडी से अलग होने का फैसला किया था, जो बीजेपी के साथ समझौता करने का संकेत था।

LokSabha Election Result 2024 : संयोग और मिलावट

दोनों दलों के आसपास 30-32 सीटों की जीत के बाद, यह तय है कि ये दोनों दल राजनीतिक दलों के साथ सरकार गठित करने के लिए तैयार हैं।

सियासी पलटाव

तेलुगु देशम और जेडीयू ने अपने सियासी फायदे के लिए किसी भी समय अपने रिश्ते को बदलने के लिए हमेशा खुले रहे हैं। नीतीश कुमार ने पांच बार से अधिक राजनीतिक पलटाव किए हैं, जबकि चंद्रबाबू नायडू भी अपने कैरियर में ऐसे ही कई पलटाव कर चुके हैं।

कांग्रेस की भूमिका

कांग्रेस अब तेलुगु देशम और जेडीयू के साथ बातचीत शुरू करने के लिए तैयार है, क्योंकि ये दोनों दल किसी भी समय किसी भी दल के साथ समझौता कर सकते हैं।

चुनावी परिणामों के बाद, नायडू और कुमार की भूमिका सर्वांगीण रूप से महत्वपूर्ण हो सकती है, जो आगे आने वाले दिनों में राजनीतिक दांवों को निर्धारित करेगी। उनके रूझान और निर्णय राजनीतिक मानचित्र को परिवर्तित कर सकते हैं, और यह देखने योग्य होगा कि वे अपनी समर्थन और सियासी भूमिका को कैसे निभाते हैं।