July New Rule : 1 जुलाई से बदल गए बैंक-पेंशन सहित सिम पोर्टेबिलिटी से जुड़े नियम, जानें आप पर कैसे होगा असर

July New Rule, July NPS Rule, July Bank Rule, July Rule Changed

July New Rule, July NPS Rule, July Bank Rule, July Rule Changed : 1 जुलाई 2024 को देशभर में कई महत्वपूर्ण नियमों में बदलाव लागू हो गए हैं, जिनमें से प्रमुख हैं मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी, क्रेडिट कार्ड पेमेंट, पीएनबी खातों का संबंधित बंद होना और एनपीएस के नए नियम। ये नए नियम लोगों के दैनिक जीवन में कई बदलाव लाएंगे।

July New Rule : मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी में बदलाव

अब 1 जुलाई 2024 से मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी प्रक्रिया में बदलाव किया गया है। अब सिम बदलने के बाद मोबाइल नंबर को पोर्ट करने के लिए आपको सिर्फ 7 दिन का इंतजार करना होगा, जो पहले 10 दिन थे। इसमें तेजी और आसानी आएगी और धोखाधड़ी को रोकने में मदद मिलेगी। यदि सिम बदलने की तारीख से सात दिन की समाप्ति से पहले यूपीसी का अनुरोध किया जाएगा, तो इसे आवंटित नहीं किया जाएगा।

July New Rule : क्रेडिट कार्ड पेमेंट में बदलाव

अब 1 जुलाई 2024 से क्रेडिट कार्ड के बिल भुगतान से जुड़े नियम बदल गए हैं। अब सभी बैंकों को भारत बिल पेमेंट सिस्टम के जरिये ही बिल प्रोसेस करना होगा। यह मतलब है कि कुछ भुगतान ऐप्स के जरिये यूटिलिटी बिलों के भुगतान में दिक्कत आ सकती है।

July New Rule : पीएनबी खातों का बंद होना

पंजाब नेशनल बैंक की ओर से एक अधिसूचना जारी की गई है, जिसमें कहा गया है कि 30 अप्रैल, 2024 तक जिन खातों को तीन साल से अधिक समय से इस्तेमाल नहीं किया गया है, वे बंद हो जाएंगे। बैंक ने ग्राहकों को इस बारे में अगाह किया है और उन्हें बैंक से संपर्क करने की सलाह दी है ताकि वे अपने खाते को सक्रिय रख सकें।

July New Rule : एनपीएस में बदलाव

नेशनल पेंशन सिस्टम (एनपीएस) में भी बदलाव लागू हो रहा है। अब सौदे के दिन ही निवेश का निपटान होगा, जिसका मतलब है कि जिस दिन निवेश किया जाएगा, उसी दिन का मूल्य निवेशकों को मिलेगा। यह नियम भी 1 जुलाई 2024 से लागू होगा।

इसके अलावा, 1 जुलाई 2024 से मोबाइल रिचार्ज कराना भी महंगा हो जाएगा, क्योंकि रिलायंस जियो, भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने मोबाइल सेवा दरों में बदलाव किया है।

ये नए नियम और बदलाव देशवासियों के लिए महत्वपूर्ण हैं और उनके व्यक्तिगत और व्यापारिक जीवन में प्रभावी होंगे। लोगों को इन बदलावों के बारे में अच्छी तरह से जानकारी रखनी चाहिए ताकि वे बिना किसी समस्या के इन नए नियमों का पालन कर सकें।