Gold Silver Price: सोना-चांदी हो गया सस्ता, खरीदने का सुनहरा मौका, जानें कितने घट गए दाम

Gold-Silver Price Today: आज सोने-चांदी की कीमतों में तेज गिरावट दर्ज की गई है। ग्लोबल मार्केट में पिछले दिनों सोने की कीमतें रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई थीं, मगर आज अमेरिकी बाजार में गिरावट के बाद भारत में भी सोना सस्ता हो गया है। सोमवार को रिकॉर्ड ऊंचाई 2440.49 डॉलर प्रति औंस को छूने के बाद, आज सुबह 3:35 GMT तक हाजिर सोना 0.6% की गिरावट के साथ 2410.73 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था। वहीं, अमेरिकी सोना वायदा में 1% की गिरावट के साथ 2414.00 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार हुआ।

हाजिर चांदी  की कीमतों में भी 1.5% की गिरावट आई और यह 31.35 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई। बता दें कि पिछले कारोबार में चांदी की कीमतें 11 साल से भी ज्यादा ऊंचाई पर पहुंच गई थीं।

सोने के कीमत में गिरावट की वजह

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमतों में गिरावट की वजह डॉलर की मजबूती है। मंगलवार को सोने की कीमतों में गिरावट आई क्योंकि अमेरिकी डॉलर मजबूत हुआ। बता दें कि सोने की कीमतें डॉलर में तय होती हैं, इसलिए जब अमेरिकी डॉलर मजबूत होता है, तो दूसरी करेंसी में सोना खरीदना महंगा हो जाता है।

दरअसल, कई कारकों की वजह से सोने की डिमांड बढ़ी हैं, जिनमें अमेरिका में ब्याज दरों में कटौती की उम्मीद और जियोपॉलिटिकल जोखिम शामिल हैं। सोना सुरक्षित निवेश का विकल्प माना जाता है, इसलिए इन हालातों में इसकी मांग बढ़ गई थी।

MCX पर सोने का भाव

आज यानी 21 मई  को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (Multi Commodity Exchange) पर भी सोने-चांदी के भाव में जबरदस्त गिरावट आई है। MCX पर सोने के दाम (Gold Rate Today) घट गए हैं। 5 जून 2024 की डिलीवरी वाला सोना आज 02.10 बजे 0.64% यानी 477 रुपये की गिरावट के साथ 73890 रुपये प्रति 10 ग्राम पर ट्रेड कर रहा है. बीते दिन सोना 74367 पर बंद हुआ था।

MCX पर चांदी की कीमत

आज मल्‍टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर चांदी की कीमत (Silver Rate Today) भी घटी है। 5 जुलाई 2024 की डिलीवरी वाली चांदी 1.21% यानी 1157 रुपये घटकर 94110 रुपये प्रति किलोग्राम पर ट्रेड कर रही है। बीते दिन चांदी 95267 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुआ था।

क्या अभी खरीदना चाहिए सोना?

अभी सोने की कीमतों में उतार-चढ़ाव का सिलसिला बना हुआ है। एक्सपर्ट का कहना है कि आने वाले दिनों में फेडरल रिजर्व की बैठक के मिनिट्स जारी होने वाले हैं, जिससे कमोडिटी मार्केट का रुझान स्पष्ट हो सकता है। इसलिए अभी सोने में निवेश करने का फैसला सोच समझकर करें।