प्रदेश में पहली बार बोर्ड के तर्ज पर होगी दसवीं से बारहवीं के त्रैमासिक परीक्षा

Quarterly Examination of Class X to XII on The Lines of Board: प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में दसवीं से बारहवीं की तिमाही परीक्षा में इस बार परिवर्तन किया गया है। इस बार छात्र-छात्राएं बोर्ड के तर्ज पर परीक्षा होगी। बोर्ड परीक्षा में उपयोग होने वाली प्रश्न पेपर और उत्तर पुस्तिका से परीक्षा देंगे।

त्रैमासिक परीक्षाओं के पेपर स्कूल स्तर के बजाय माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) से तैयार कर स्कूलों में भेजे जाएंगे।सभी पेपर 50 नंबर का होगा। सरकारी स्कूल में तिमाही परीक्षा भी पूरे राज्य में एक साथ ली जाएगी। ऐसा पहली बार हो रहा है इसलिए इसकी तैयारी भी की जा रही है। परीक्षा के लिए टाइम टेबल भी घोषित कर दिया गया है।

कक्षा दसवीं और कक्षा ग्यारहवीं की तिमाही परीक्षा 26 सितंबर से शुरू होकर एक अक्टूबर तक चलेंगी। राज्य बनने के बाद संभवतः ऐसा पहली बार होगा, जब तिमाही छमाही के पर्चे भी बोर्ड तैयार करेगा। यही नहीं, पहली से आठवीं की तिमाही परीक्षा के पेपर भी राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) से बन रहे हैं। इस तरह इस बार राज्य के सभी सरकारी स्कूलों में एक साथ तिमाही परीक्षा शुरू होगी।

कोरोना काल में आनलाइन कक्षाएं लगी। इसका असर पढ़ाई पर पड़ा। बच्चों के सीखने की क्षमता में कमी पाई गई थी। इस बार शुरुआत से ही पढ़ाई पर फोकस किया गया है। जून में पढ़ाई के संदर्भ में पूरे सत्र के लिए कैलेंडर जारी किया गया। इससे बच्चों को सीखने को मिलेगा।