प्रेग्नेंसी के बाद ही नही ठंड के मौसम में भी खाना चाहिए सौंठ के लड्डू, शरीर को मिलती हैं गर्माहट

फटाफट डेस्क. सोंठ के लड्डू को लेकर अधिकतर लोगों की मानसिकता होती है कि यह प्रेगनेंसी के बाद ही खाया जाने वाला लड्डू है पर ऐसा नहीं है. सोंठ के लड्डू ठंड के मौसम में खाने से यह शरीर को गर्मी प्रदान करता है. निश्चित ही प्रेगनेंसी के बाद खाए जाने वाला सौंठ का लड्डू शरीर में ताकत और फुर्ती देता है. ठंड के मौसम में भी खाने से यह ताकत और 14 देगा इसके साथ-साथ शरीर को गर्माहट प्रदान करेगा.

दर्द, कमजोरी, इम्युनिटी में सहायक

सर्दियों में सोंठ के लड्डू खाने से कमर दर्द से निजात मिलेगी, इम्यूनिटी भी बूस्ट होगी. ये सोंठ के लड्डू न सिर्फ खाने में बेहद स्वादिष्ट होते हैं बल्कि कमर दर्द से लेकर गले की खराश, कमजोर इम्यूनिटी जैसी समस्याओं को भी दूर करने में ये लड्डू बेहद फायदेमंद साबित होते हैं.

घर में ऐसे बनाये सौंठ के लड्डू

सोंठ के लड्डू बनाने के लिए सामग्री – सोंठ पाउडर – 25 ग्राम, गुड़ – 250 ग्राम, देसी घी – 125 ग्राम, बादाम – 35 ग्राम, गोंद – 50 ग्राम, पिस्ते कतरे हुए – 12, सूखा नारियल – 1 कप कद्दूकस किया हुआ, गेहूं का आटा- 3/4 कप.

सोंठ के लड्डू बनाने की आसान रेसिपी

1. सोंठ के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले गोंद को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ लें और पिस्ते को पतला पतला काट लें. उसके बाद बादाम को भी मिक्सी में पीस कर पेस्ट बना लें. अब एक कढ़ाई में देसी घी गर्म करें. इसके बाद गोंद के टुकड़े इसमें डालकर सुनहरे होने तक भून लें. जब गोंद फूल कर बड़ा हो जाए तो इसे एक प्लेट में अलग निकाल कर रखें. अब बाकी बचे हुए घी में आटा मिलाकर चम्मच से चलाते हुए आटे को हल्का गोल्डन ब्राउन करें. जब आटा भून जाए तो इसे सूखी प्लेट में निकाल लें.

2. अब कढ़ाई में घी डालकर गर्म करके उसमें सोंठ पाउडर डालकर 1 से डेढ़ मिनट तक सूनहरा भून लें. अब इसे आटे वाली प्लेट में निकाल कर रखें. जब गोंद ठंडा हो जाए तो उसे प्लेट में ही हाथ से दबा कर चूरा बना लें. अब कढ़ाई को धीमी आंच पर चढ़ाएं और इसमें टूटा हुआ गुड़ डालें. जब गुड़ अच्छे से पिघल जाए तो आंच बंद करके गुड़ में आटा, सोंठ, गोंद, बादाम पाउडर, नारियल और पिस्ते डालकर चम्मच से अच्छी तरह मिलाएं.

3. कढ़ाई को गैस से उतार कर नीचे रखें. जब यह मिश्रण हल्का ठंडा हो जाए तो हथेली में थोड़ा सा पानी लगाकर उसमें अपने अनुसार मन मुताबिक लड्डू बांधें. इन लड्डूओं को थोड़ी देर हवा में बाहर ही रहने दें, ताकि ये थोड़े अच्छे से बंधे. लिजिए आपके टेस्टी सोंठ के लड्डू बनकर तैयार हैं.