Dibrugarh Express Train Accident : चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस ट्रेन का एक्सीडेंट, बड़ा हादसा, 5 बोगियां पलटीं, चार की मौत, हेल्पलाइन नंबर जारी

Dibrugarh Express Train Accident, Dibrugarh Express Train, Train Accident

Dibrugarh Express Train Accident, Dibrugarh Express Train, Train Accident : उत्तर प्रदेश के गोंडा जिले में गुरुवार को एक बड़े रेल हादसे ने हर किसी को चौंका दिया। चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस ट्रेन की पांच बोगियां पटरी से उतरकर पलट गईं, जिससे चार लोगों की मौत हो गई और कई अन्य लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। यह हादसा गोंडा-गोरखपुर रेलमार्ग पर मोतीगंज के पिकौरा गांव के पास हुआ।

Random Image

इस भीषण दुर्घटना के बाद रेलवे और पुलिस फोर्स के जवान घटनास्थल पर तुरंत पहुंच गए और राहत एवं बचाव कार्य में जुट गए। घायलों को प्राथमिक उपचार देने के बाद रेलवे अस्पताल लाया जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस हादसे का संज्ञान लेते हुए राहत और बचाव कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं।

अधिकारियों को निर्देश

सीएम योगी आदित्यनाथ ने घटनास्थल पर पहुंचे अधिकारियों को निर्देशित किया है कि घायलों को शीघ्र उपचार मुहैया कराया जाए और बचाव कार्य में कोई भी कमी न रहे। उन्होंने घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की और प्रशासन को तत्काल राहत कार्यों में जुट जाने का आदेश दिया है।

इस हादसे की सूचना मिलने के बाद असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा को भी जानकारी दे दी गई है। वे स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं और असम सरकार के संबंधित अधिकारियों के साथ संपर्क में हैं। यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने हादसे पर दुख जताते हुए कहा, “जनपद गोंडा में चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस के कुछ डिब्बे पटरी से उतरने के कारण हुए हादसे में कई लोगों के निधन की अत्यंत दुखद सूचना मिली है। ईश्वर से प्रार्थना है कि घायलों को शीघ्र स्वस्थ किया जाए और दिवंगत आत्माओं को शांति मिले। प्रदेश सरकार ने जिला प्रशासनिक अधिकारियों को त्वरित गति से राहत एवं बचाव कार्य करने के निर्देश दिए हैं।”

पूर्वोत्तर रेलवे ने इस दुर्घटना की जानकारी देते हुए कहा कि बाराबंकी-गोरखपुर रेल खंड पर मोतीगंज-झिलाहीं स्टेशनों के बीच डाउन लाइन पर चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस के पटरी से उतरने के कारण यात्री सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं।

हेल्पलाइन नंबर जारी

हेल्पलाइन नंबर निम्नलिखित हैं:

  • गोंडा: 8957400965
  • डिब्रूगढ़: 9957555960
  • तिनसुकिया: 9957555959
  • लखनऊ: 8957409292

बचाव टीम मौके पर मौजूद

पूर्वोत्तर रेलवे के सीपीआरओ पंकज सिंह ने बताया, “रेलवे की मेडिकल वैन साइट पर पहुंच चुकी है और राहत कार्य शुरू कर दिए गए हैं। ट्रेनों का डायवर्जन किया जा रहा है और डॉक्टर, बचाव टीम मौके पर मौजूद हैं। यह हादसा 14:37 बजे हुआ।”

एनडीआरएफ की एक-एक टीम गोंडा भेजी गई

इस घटना के मद्देनजर, लखनऊ और बलरामपुर से एनडीआरएफ की एक-एक टीम गोंडा भेजी गई है। राहत कार्य के लिए पांच एंबुलेंस तैनात की गई हैं और अतिरिक्त एंबुलेंस भेजने के आदेश दिए गए हैं। SDRF की टीमों को भी राहत कार्य में सहयोग देने के लिए घटनास्थल पर भेजा गया है।

इस दर्दनाक घटना ने एक बार फिर रेलवे सुरक्षा की कमी और हादसों की गंभीरता को उजागर किया है। अब देखना होगा कि इस हादसे के बाद रेलवे और प्रशासन की ओर से क्या कदम उठाए जाते हैं ताकि भविष्य में इस तरह की घटनाओं को रोका जा सके।