अवैध रूप से गांजा और शराब बेच रहे बच्चे, वायरल वीडियो पर डीसीपी को समन



नई दिल्‍ली. राजधानी दिल्ली में चौंका देने वाला मामला सामने आया है. दिल्‍ली के रोहिणी से सामने आए वीडियो में देखा जा सकता है कि स्कूल जाने की उम्र में बच्चे देसी शराब और चरस-गांजा बेच रहे हैं. इस पर संज्ञान लेते हुए स्वाति मालीवाल ने दिल्‍ली पुलिस को हाजिरी समन जारी किया है.

दिल्‍ली महिला आयोग ने सोशल मीडिया पर चल रहे इस वीडियो पर स्‍वत: संज्ञान लिया है. राजधानी में नशे का व्यापार इतने धड़ल्ले से चल रहा है कि स्कूल जाने की उम्र के बच्चे गांजा और देसी शराब की अवैध बिक्री कर रहे हैं. एक बच्ची तो आइसक्रीम खाते हुए समान बेच रही है. वीडियो रोहिणी का बताया जा रहा है. लिहाजा रोहिणी के डीसीपी को समन जारी कर रहे हैं. इन चीजों से बच्चों के भविष्य बर्बाद हो रहे हैं.


आयोग की ओर से जारी बयान में कहा गया कि दिल्‍ली में अवैध शराब और ड्रग्‍स आसानी से उपलब्‍ध हैं. यह वीडियो बता रहा है कि यहां तक कि बच्‍चे भी जिन्‍हें स्‍कूल जाकर शिक्षा लेनी चाहिए वे भी इस अवैध लिकर और ड्रग्‍स के धंधे में संलिप्‍त हैं. आयोग ने इस धंधे में लगे हुए बच्‍चों के भविष्‍य को देखते हुए यह कदम उठाया है और इस मामले में तत्‍काल और कड़ा कदम उठाने के लिए कहा है.

इस मामले को गंभीरता से लेते हुए डीसीडब्‍ल्‍यू की प्रमुख स्‍वाति मालीवाल ने दिल्‍ली पुलिस को समन जारी कर एफआईआर की डिटेल्‍स मांगी हैं और इस मामले में गिरफ्तार लोगों की जानकरी मांगी है. वहीं वीडियो में दिखाई दे रहे बच्‍चे चाइल्‍ड वेलफेयर कमेटी के आगे पेश हुए हैं या नहीं, इसकी पूरी जानकारी मांगी है. इसके अलावा आयोग ने उस इलाके में अवैध शराब और ड्रग्‍स के धंधे और उसमें शामिल बच्‍चों को लेकर दर्ज कराई गई शिकायतों की भी जानकारी मांगी है. आयोग ने पुलिस को 13 सितंबर तक डिटेल्‍ट एक्‍शन टेकन रिपोर्ट के साथ आयोग के सामने पेश होने के लिए कहा है.

इस मामले पर स्‍वाति मालीवाल ने कहा, ‘मुझे देखकर धक्‍का लगा कि दिल्‍ली में चल रहे अवैध शराब और ड्रग्‍स के इस धंधे में बच्‍चे भी लिप्‍त हैं. वीडियो में साफ तौर पर एक छोटी लड़की आइसक्रीम खाते हुए इन अवैध सामानों को बेचते हुए देखी जा सकती है. वहीं एक छोटे लड़के को इसी वीडियो में गांजा बेचते हुए देखा जा सकता है. बहुत शर्म की बात है कि अवैध शराब और ड्रग्‍स का धंधा करने वाले माफियाओं से बच्‍चे भी नहीं बच पा रहे हैं. बिना किसी रोकटोक के चल रहीं ये गतिविधियां राजधानी में लॉ एंड ऑर्डर के हालात के बारे में बता रही हैं. दिल्‍ली पुलिस को समन भेजा है. इस मामले में कड़ा एक्‍शन लिया जाना चाहिए.’