Child Marriage :बाल विवाह रोकने सरकार का बड़ा फैसला, CM ने की घोषणा, लड़कियों को मिलेगा वजीफा

Child Marriage, Child Marriage Prevent Scheme, CM Himanta Sarma: मंत्री ने बताया कि इस योजना में छात्राओं के पिताओं की निगरानी वित्तीय पृष्ठभूमि की परवाह किए बिना सभी लड़कियों को शामिल किया जाएगा।

Child Marriage, Child Marriage Prevent Scheme, CM Himanta Sarma

Child Marriage, Child Marriage Prevent Scheme, CM Himanta Sarma : मुख्यमंत्री ने बुधवार को बाल विवाह को रोकने के उद्देश्य से अगले पांच वर्षों में 11वीं कक्षा से स्नातकोत्तर तक की सभी लड़कियों को मासिक वजीफा प्रदान करने की घोषणा की है।

Child Marriage : योजना की जानकारी

सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने बताया कि योजना को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है और लगभग 10 लाख लड़कियों को प्रोत्साहन राशि देने के लिए पांच वर्षों में 1,500 करोड़ रुपये की आवश्यकता होगी।

Child Marriage : बाल विवाह को रोकने का उद्देश्य

सरमा ने कहा कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य बाल विवाह को रोकना है ताकि लड़कियां आर्थिक रूप से स्वतंत्र हो सकें और अपने और अपने परिवार के लिए कमाई कर सकें।

Child Marriage : वित्तीय सहायता की राशि

इस योजना के तहत असम के कक्षा 11 और 12 में पढ़ने वाली लड़कियों के लिए हर महीने 1,000 रुपये, स्नातक करने वालों के लिए 1,250 रुपये और पोस्ट-ग्रेजुएशन करने वाली लड़कियों के लिए 2,500 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

Child Marriage: सभी लड़कियों को योजना में शामिल किया जाएगा

मंत्री ने बताया कि इस योजना में सभी लड़कियों को शामिल किया जाएगा। गर्मियों के दौरान छुट्टियों में यह सुनिश्चित किया जाएगा कि कोई भी लाभार्थी वित्तीय सहायता के लिए अपना हक नहीं उठा सके।