Chhattisgarh Weather : छत्तीसगढ़ में अगले 24 घंटों के भीतर भारी बारिश की चेतावनी, कई जिलों में आफत की बारिश, उफान पर नदी नाले

CG Mausam, CG Weather, Chhattisgarh Weather, Chhattisgarh Mausam

CG Mausam, CG Weather, Chhattisgarh Weather, Chhattisgarh Mausam : छत्तीसगढ़ में मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। प्रदेश के कोरिया, बलरामपुर, जशपुर, मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर, सूरजपुर, रायगढ़ और कोरबा जिलों में गरज चमक के साथ बिजली गिरने की संभावना है।

Random Image

अगले 24 घंटों में भारी बारिश होने की संभावना जताई है। कई जिलों में भारी से अतिभारी बारिश की चेतावनी दी गई है। यह स्थिति पश्चिम बंगाल के गैगेटिक इलाके में बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण उत्पन्न हुई है, जो लगातार आगे बढ़ रहा है।

इसके अतिरिक्त, मानसून की एक ट्रफ लाइन सीधी गुना, जैसलमेर, डाल्टनगंज, राजस्थान के पूर्वी हिस्से से लेकर पश्चिम बंगाल तक बनी हुई है।

नदी-नाले उफान पर

मुंगेली जिले में लगातार हो रही बारिश के कारण नदी-नाले उफान पर हैं। मनियारी जलाशय सहित सभी छोटे-बड़े बांध लबालब भर गए हैं। मनियारी बांध के वेस्टवियर से पानी 3 फीट ऊपर बह रहा है।

हालांकि, इस स्थिति के बावजूद लोग खतरों को नजरअंदाज करते हुए नदी-नाले देखने के लिए निकल रहे हैं, जिससे कई हादसे भी हो रहे हैं। हाल ही में, एक जेसीबी ड्राइवर मनियारी नदी के पुल पर सेल्फी लेते हुए पाया गया। वह पुल के बीच में खड़ा होकर सेल्फी ले रहा था, जिससे उसकी जान को खतरा था। इसी प्रकार एक 9 साल की बच्ची माता-पिता के साथ कारीडोंगरी पुल पर सेल्फी लेते समय तेज पानी में बह गई और उसकी जान चली गई। इसके अलावा, पथरिया के आगर एनीकट में एक 13 साल का छात्र बह गया और उसका अभी तक पता नहीं चल सका है।

मिनी माता बांगो बांध के 6 गेट बंद

कोरबा जिले में जिला प्रशासन ने मिनी माता बांगो बांध के 6 गेट बंद कर दिए हैं। ये गेट 56 घंटे बाद बंद किए गए हैं। इन गेटों से 24 अगस्त की रात से 30 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा था। अब कैचमेंट एरिया में पानी कम हो गया है। इसके साथ ही, हसदेव दर्री बराज के चार गेटों से 45 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है।

स्थानीय प्रशासन और राहत टीमों को सतर्क कर दिया गया

इन घटनाओं के मद्देनजर, स्थानीय प्रशासन और राहत टीमों को सतर्क कर दिया गया है और लोगों से सावधानी बरतने की अपील की जा रही है। मौसम की इस स्थिति को देखते हुए लोगों को जरूरी सतर्कता बरतने की सलाह दी जा रही है ताकि संभावित खतरों से बचा जा सके।