Chhattisgarh Weather : छत्तीसगढ़ में फिर मेहरबान हुआ मॉनसून, बस्तर सहित 3 संभागों में ऑरेंज अलर्ट जारी, भारी बारिश की संभावना, अबतक 900 मिनी से अधिक वर्षा रिकॉर्ड

CG Mausam, CG Weather, Chhattisgarh Weather, Chhattisgarh Mausam

CG Mausam, CG Weather, Chhattisgarh Weather, Chhattisgarh Mausam : छत्तीसगढ़ पर एक बार फिर मानसून की मेहरबानी होने जा रही है। बस्तर संभाग के चार जिलों में सोमवार को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने बीजापुर जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जबकि नारायणपुर, सुकमा और दंतेवाड़ा जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है।

Random Image

इन जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है, जिससे लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है।मौसम विभाग ने बताया कि प्रदेश में बने मौसमी सिस्टम का असर अब पश्चिम-उत्तर की ओर बढ़ने की संभावना है।जिससे सिस्टम कमजोर हो सकता है। इसका मतलब है कि बस्तर संभाग को छोड़कर छत्तीसगढ़ के अन्य इलाकों में बारिश की गतिविधियों में कमी आ सकती है।

रविवार को प्रदेश के दोरनापाल में सबसे ज्यादा 110 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग ने बताया कि प्रदेश में दिन का सबसे अधिक तापमान 34.3 डिग्री सुकमा में दर्ज किया गया, जबकि सबसे कम 22.0 डिग्री तापमान पेंड्रारोड में दर्ज किया गया।

जिलों का तापमान और बारिश की स्थिति:

रायपुर जिले में अधिकतम तापमान 32.8 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26.1 डिग्री दर्ज किया गया। बिलासपुर में अधिकतम तापमान 32.6 डिग्री और न्यूनतम 26.4 डिग्री रहा। पेंड्रारोड में अधिकतम तापमान 30.6 डिग्री और न्यूनतम 22.0 डिग्री दर्ज किया गया। अंबिकापुर में तापमान 31.2 डिग्री और 23.8 डिग्री रहा। जगलपुर में अधिकतम 30.2 डिग्री और न्यूनतम 23.4 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। राजनांदगांव में अधिकतम तापमान 32.5 डिग्री और न्यूनतम 25.5 डिग्री रहा।

बारिश का आंकड़ा:

छत्तीसगढ़ में 1 जून से 1 सितंबर तक कुल 921.6 मिलीमीटर औसत बारिश दर्ज की जा चुकी है। बीजापुर जिले में सबसे ज्यादा 1933.8 मिलीमीटर बारिश हुई है, जो कि सबसे अधिक है। बेमेतरा जिले में सबसे कम 500.1 मिलीमीटर औसत बारिश दर्ज की गई है। सरगुजा जिले में 508.5 मिलीमीटर, सूरजपुर में 920.3 मिलीमीटर, बलरामपुर में 1332.2 मिलीमीटर, जशपुर में 795.7 मिलीमीटर, कोरिया में 934.3 मिलीमीटर और मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर में 931.2 मिलीमीटर औसत बारिश दर्ज की गई है।

मौसम की भविष्यवाणी:

मौसम विभाग का कहना है कि अगले कुछ दिनों के दौरान प्रदेश में बारिश की गतिविधियों में कमी आ सकती है, हालांकि कुछ इलाकों में हल्की बारिश की संभावना बनी रहेगी। मौसम विभाग के अधिकारियों ने लोगों को सलाह दी है कि वे अलर्ट रहें और मौसम की जानकारी पर ध्यान दें। भारी बारिश के कारण बाढ़ और जलभराव की स्थिति पैदा हो सकती है, जिससे जनजीवन प्रभावित हो सकता है।

प्रदेश के लोगों को सलाह दी गई है कि वे नदी-नालों के पास जाने से बचें और सुरक्षित स्थानों पर रहें। प्रशासन ने भी सभी संबंधित विभागों को सतर्क रहने और संभावित आपदा की स्थिति में त्वरित प्रतिक्रिया के लिए तैयार रहने के निर्देश दिए हैं।