Chhattisgarh weather : अगले 3 घंटे में 10 जिलों में भारी बारिश, 3 संभागों सहित कई जिलों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी, उफान पर नदी नाले, चक्रवात का दिखेगा असर

CG Mausam, CG Weather, Chhattisgarh Weather, Chhattisgarh Mausam

CG Mausam, CG Weather, Chhattisgarh Weather, Chhattisgarh Mausam : छत्तीसगढ़ में मौसम का मिजाज बदला हुआ है। तीन संभागों सहित बारिश से अधिक जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज रेड जारी किया गया है जबकि 10 जिलों में येलो अलर्ट जारी करते हुए चेतावनी जारी की गई है तूफान पर आ गए हैं कहीं जिलों में सड़कों बाधित हो गई है।

Random Image

आगामी दिनों में छत्तीसगढ़ राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में भारी बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग ने दिए गए बयान में कहा है कि खैरागढ़, दुर्ग, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही सहित कई जिलों में मध्यम से लेकर तेज बारिश के संकेत मिल रहे हैं।

पश्चिम बंगाल के गंगा के इलाके में निम्न दबाव का क्षेत्र

इसके अलावा उत्तरी ओडीशा और पश्चिम बंगाल के गंगा के इलाके में निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। जिसका असर छत्तीसगढ़ में होने वाली बारिश पर हो रहा है। ऐसे में 3 संभागों और कई जिलों में रेड ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

इन क्षेत्रों में बारिश

मौसम विभाग के अनुसार बारिश का सबसे ज्यादा असर नारायणपुर, कोरिया, बीजापुर, बिलासपुर, कांकेर, सुकमा, दंतेवाड़ा, राजनांदगांव, गरियाबंद और धमतरी जैसे जिलों में दिखाई देगा। विभाग ने यहां यलो अलर्ट जारी किया है और लोगों से सावधान रहने की अपील की है।

बारिश से हालात बिगड़े

गरियाबंद: गरियाबंद जिले के मैनपुर क्षेत्र में बारिश आपदा का सामना कर रही है। पिछले हफ्ते से लगातार बारिश की वजह से नदी-नाले उफान पर हैं और गांववालों को बड़ी मुश्किलाएं उठानी पड़ रही हैं। मैनपुर कला में पुल नहीं होने के कारण गांववालों को जीना मुश्किल हो रहा है।

इसके अलावा बाघ नाला भी उफन रहा है और यहां एक ट्रैक्टर भी फंस गया था, जिसे सुरक्षित निकाला गया है। अमलीपदर क्षेत्र के खैरा नाला पर खरी पथरा स्कूल के 17 बच्चे फंसे थे, लेकिन उन्हें सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया।

इन क्षेत्रों में येलो अलर्ट

सांरगढ़-बिलाईगढ़, छुईखदान, महासमुंद, खैरागढ़, कोंडागांव, मुंगेली, कबीरधाम, बालोद, बस्तर, कोरबा, मोहला-मानपुर, नारायणपुर, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही, सुकमा, कोरिया, बीजापुर, मनेंद्रगढ़-चिरमिरी, कांकेर, बिलासपुर, दंतेवाड़ा, गरियाबंद, राजनांदगांव, धमतरी, दुर्ग और बेमेतरा जिलों में भारी बारिश होगी

कोंडागांव-धमतरी के हाल

कोंडागांव: तेज बारिश ने कोंडागांव में भी हालात बिगाड़ दिए हैं। यहां राष्ट्रीय हाईवे पर पानी की लहरें लबालब हो रही हैं और लोगों को आने-जाने में काफी परेशानी हो रही है। सड़कें पूरी तरह डूब गईं हैं और टू-व्हीलर, फॉर-व्हीलर सहित वाहन बाधित हो रहे हैं।

इसके अलावा, धमतरी में गंगरेल और सोंढुर बांध से पानी छोड़ा जा रहा है। छत्तीसगढ़ राज्य में आगामी दिनों में बारिश और तेज रहने की संभावना है और लोगों से अत्याधिक सावधानी बरतने की अपील की गई है।