Chhattisgarh Weather : बदला मौसम, फिर मानसून सक्रिय, अगले 3 घंटे में 2 संभागों और 15 राज्यों में भारी बारिश, तूफानी वर्षा की सम्भावना, वज्रपात का अलर्ट

CG Mausam, CG Weather, Chhattisgarh Weather, Chhattisgarh Mausam

CG Mausam, CG Weather, Chhattisgarh Weather, Chhattisgarh Mausam : छत्तीसगढ़ में एकबार फिर मौसम बदल गया है। एक बार फिर मानसून सक्रिय हो गया है जिससे प्रदेश के कई जिलों में तूफानी बारिश जारी है। मौसम विभाग ने प्रदेश के विभिन्न हिस्सों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। साथ ही भारी बारिश की आशंका जताई गई है।

Random Image

भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार, सरगुजा, जशपुर, कोरिया, सूरजपुर, बलरामपुर, महेंद्रगढ़-चिरमिरी, बिलासपुर, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही, रायगढ़, सारंगढ़, बिलाईगढ़, सक्ती, मुंगेली, कोरबा, जांजगीर और बलौदाबाजार जिलों में भारी बारिश हो सकती है। इन जिलों में 24 और 25 अगस्त को भी बारिश का सिलसिला जारी रहने की आशंका है। कई जिलों में तूफानी बारिश जारी है।

वर्तमान बारिश की स्थिति

राज्य में 1 जून से 22 अगस्त तक कुल 869.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की जा चुकी है, जो सामान्य से 3% अधिक है। मौसम विभाग के अनुसार, इस दौरान सामान्य तौर पर 844.8 मिलीमीटर बारिश होनी चाहिए थी। इस वर्ष कुछ जिलों में सामान्य से अधिक बारिश हुई है, जबकि कुछ जिलों में सामान्य से कम बारिश देखने को मिली है।

बिलासपुर और रायपुर में मौसम का हाल

बिलासपुर जिले में अगले तीन दिनों तक गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना जताई गई है। इसके चलते मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। गुरुवार को हुई झमाझम बारिश के बाद शहर का तापमान 3 डिग्री गिरकर 28.2 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। बारिश के कारण शहर के निचले इलाकों में पानी भर गया, जिससे लोगों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ा।

राजधानी रायपुर में भी गुरुवार को दिनभर बादल छाए रहे और तेज बारिश हुई। इस बारिश के कारण शहर का तापमान 5 डिग्री गिरकर 30 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। मौसम विभाग के अनुसार, आज रायपुर में अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है, और गरज चमक के साथ बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। आसमान में बादल छाए रहेंगे और बारिश की संभावना बनी रहेगी।