Chhattisgarh News: पशु एंबुलेंस योजना के दावे पर भाजपा ने खोली सरकार की पोल, प्रदेश प्रवक्ता चंद्राकर ने इसे बताया केंद्रीय योजना



Raipur News: राज्य सरकार ने पशु एंबुलेंस सेवा शुरू करने की घोषणा की है। इस योजना में घायल व बीमार गोवंशों का मौके पर उपचार करने के साथ ही वेटनरी अस्पतालों और गोठानों तक पहुंचाया जाएगा। राज्य सरकार इसे अपनी योजना बता रही है, लेकिन भाजपा का दावा है कि यह केंद्र सरकार की योजना है और इसे सभी राज्यों में लागू किया जा रहा है। भाजपा के मुख्य प्रदेश प्रवक्ता अजय चंद्राकर ने तो इसे लेकर सीधे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पर निशाना साधा है। चंद्राकर ने कहा कि विचारों की चोरी नहीं होती, उसे अंगीकार किया जाता है।

राज्य सरकार ने बीते शनिवार को राज्य में मुख्यमंत्री गोवंश मोबाइल चिकित्सा योजना शुरू करने की घोषणा की है। इस योजना को लेकर मुख्यमंत्री बघेल ने ट्वीट किया कि हमारी हाट बाजार (क्लीनिक) योजना पर तो विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने अपनी वेबसाइट पर स्टोरी की है। हमें खुशी है कि छत्तीसगढ़ माडल को विश्व भर में पहचान मिल रही है। अब हम देश के सामने मुख्यमंत्री गोवंश मोबाइल चिकित्सा योजना भी प्रस्तुत कर रहे हैं। मोबाइल क्लीनिक के जरिये बेहतर इलाज हमारे गोवंश को सुरक्षित करेगा।

इस पर पलटवार करते हुए भाजपा प्रवक्ता चंद्राकर ने भी ट्वीट किया है। चंद्राकर ने मुख्यमंत्री बघेल को टैग करते हुए कटाक्ष करते हुए पूछा है कि केंद्र सरकार की कितनी योजना को आप अपने नाम से चलाएंगे। संघीय व्यवस्था में केंद्र सरकार की भूमिका सिर्फ राज्यों को पैसा देना नहीं है!? परस्पर समन्वय सम्मान भी एक बिंदु है। विचारों की चोरी नहीं होती, उसे अंगीकार कर लिया जाता है।

एक वर्ष पहले केंद्रीय कैबिनेट ने लिया था निर्णय

भाजपा नेताओं के अनुसार केंद्रीय कैबिनेट ने जुलाई 2021 में पशु एंबुलेंस योजना शुरू करने का निर्णय लिया था। इसके पीछे उद्देश्य ग्रामीण विशेष रूप से दुर्गम क्षेत्रों में पशुओं के उपचार की बेहतर सुविधा उपलब्ध कराना है।

एमपी सहित कई राज्यों में चल रही योजना

पड़ोसी राज्य मध्य प्रदेश सहित देश के कुछ और राज्यों में यह योजना शुरू हो चुकी है।