Chhattisgarh News: भिलाई इस्पात संयंत्र के यूनिवर्सल रेल मेल में हादसा, कर्मचारियों ने भागकर बचाई जान

दुर्ग-भिलाई। छत्‍तीसगढ़ के भिलाई इस्पात संयंत्र में सबसे लंबी रेल पटरी का निर्माण करने वाले अत्याधुनिक यूनिवर्सल रेल मेल में मंगलवार की सुबह दुर्घटना हो गई। ब्लूम से पटरी को आकार देने के दौरान रोलिंग टेबल से एक पटरी बाहर आकर कर्मचारियों के केबिन (पुलपिट) से टकरा गई। इस दौरान केबिन में बैठे कर्मचारियों ने भागकर अपनी जान बचाई। घटना के बाद से यूनिवर्सल रेल मिल के उक्त रोलिंग टेबल पर उत्पादन प्रभावित है। पटरी को फायर बिग्रेड की टीम द्वारा ठंडा करने के बाद उसे काटकर अलग किया जा रहा है।

दुनिया की सबसे लंबी रेल पटरी का निर्माण करने वाले भिलाई इस्पात संयंत्र के यूनिवर्सल रेल मिल में यह दुर्घटना सुबह 6:00 बजे के लगभग हुई। यूनिवर्सल रेल मिल के रोलिंग टेबल क्रमांक बीड़ी -2 में लोहे के गर्म ब्लूम को पटरी का आकार देने का काम चल रहा था। इस दौरान ही एक पटरी रोलिंग टेबल से बाहर की ओर आ गई और केबिन से टकराते हुए रोलिंग टेबल पर बुरी तरह फंस गई। इस दौरान केबिन में मौजूद कर्मचारियों ने वहां से भागकर जान बचाई। उक्त रोलिंग टेबल पर उत्पादन का काम पूरी तरह ठप हो गया।

सुबह से लगी है टीम

इस दुर्घटना में किसी तरह की जनहानि तो नहीं हुई परंतु उत्पादन प्रभावित हो गया है। रोलिंग टेबल पर पटरी को पूरी तरह ठंडा करने के लिए बीएसपी के फायर बिग्रेड की मदद ली जा रही है। इसे ठंडा करने के बाद काटकर हटाया जाएगा। इसके बाद रोलिंग टेबल एवं कर्मचारियों के बैठने वाले केबिन की मरम्मत का काम होगा। घटना की जानकारी लगने के बाद बीएसपी के आला अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं।

भिलाई इस्पात संयंत्र के यूनिवर्सल रेल मेल में करीब 1 माह पहले कर्मचारियों के केबिन से ओवरहेड क्रेन का हुक टकरा गया था। इस दौरान केविन पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया था। वही केबिन में बैठे चार कर्मचारियों ने भाग कर अपनी जान बचाई थी। इसके बाद औद्योगिक सुरक्षा एवं स्वास्थ्य विभाग ने इस तरह के केबिन से किसी चीज के टकराने को रोकने के लिए बैरिकेडिंग एवं लोहे के ग्रिल लगाने को कहा था। इस पर काम भी शुरू कर दिया गया है। मंगलवार को इसी तरह के केबिन में पटरी टकरा गई।