Chhattisgarh: चर्चित बारूद फैक्ट्री पर हमेशा के लिए ताला लगाने किसान लामबंद.. फैक्ट्री में हुई ब्लास्ट से 9 श्रमिको की हुई थी दर्दनाक मौत!..

बेमेतरा..जिले बारूद फैक्ट्री को बंद करने के लिए 22 गांवो किसानों ने मोर्चा खोल दिया है..किसानों ने किसान कल्याण समिति के बैनर तले कलेक्टर से लेकर सांसद और उद्योग मंत्री को भी ज्ञापन सौंप चुके है..

बेमेतरा जिले के पिरदा गांव में स्थित बारूद फैक्ट्री उस समय चर्चा में आया था..जब फैक्ट्री में 25 मई 2024 को जबरदस्त ब्लास्ट हुआ था..और इस घटना में 9 लोगो की दर्दनाक मौत हो गई थी..मृतकों में श्रमिक शामिल थे..जो बारूद फैक्ट्री में काम करते थे..और ब्लास्ट के बाद मलबे में दबकर उनकी मौत हो गई थी..स्थानीय प्रशासन को उस दौरान मृतकों की शिनाख्त करने में भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ा था..ऐसा इसलिए क्योंकि मृतक श्रमिको के शव क्षत विक्षत हो चुके थे..तो वही एक श्रमिक का तो पता ही नही चल पाया था..

वही ब्लास्ट के बाद राज्य सरकार की ओर से जांच कमेटी का गठन किया गया था..और फैक्ट्री में सुरक्षा मानकों की जांच की गई थी..

बेमेतरा जिले के पिरदा में हुई इस ब्लास्ट ने छत्तीसगढ़ को हिला कर रख दिया था ..प्रदेश की मीडिया का हुजूम पिरदा में उमड़ पड़ा था..और नई नवेली विष्णुदेव साय सरकार भी एक्शन मोड में नजर आई थी..और अब फैक्ट्री को बंद करने किसानों ने मोर्चा खोल दिया है..बहरहाल किसानों की मांग कब तक मानी जायेगी..और फैक्ट्री बंद होगी या नहीं इस पर संशय बरकरार है!..