CBSE Board Exam 2025 : LOC सबमिशन और रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू, स्कूलों को मिले निर्देश

CBSE Board Exam 2025, CBSE Exam 2025, CBSE Board Exam RegistratIon 2025

CBSE Board Exam 2025, CBSE Exam 2025, CBSE Board Exam Registration 2025 : सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 2025 की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए उम्मीदवारों की लिस्ट (LOC) सबमिशन और रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। बोर्ड ने स्कूल प्रमुखों और प्राचार्यों को समय पर छात्रों की लिस्ट जमा करने की सलाह दी है और इस संबंध में एक आधिकारिक नोटिस भी जारी किया है।

Random Image

LOC सबमिशन की अंतिम तिथि

CBSE ने इस बार LOC और परीक्षा फीस जमा करने की अंतिम तिथि 4 अक्टूबर 2024 निर्धारित की है। बोर्ड ने स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि सभी संबद्ध स्कूलों को उम्मीदवारों की सूची सही और समय पर प्रस्तुत करनी होगी। इसके साथ ही, स्कूलों को प्रत्येक छात्र के विषय संयोजन और विवरण की शुद्धता सुनिश्चित करने के लिए भी कहा गया है। बोर्ड ने विशेष रूप से OASIS पोर्टल और HPE पर LOC प्रस्तुत करने और CWSSN की सही श्रेणी भरने की सलाह दी है।

डेटा सुधार के अवसर

बोर्ड ने चेतावनी दी है कि डेटा में किसी भी प्रकार के सुधार के लिए कोई विंडो खुली नहीं होगी। इसीलिए, सभी स्कूलों को LOC समय पर और सही जानकारी के साथ प्रस्तुत करने की सलाह दी गई है। इस निर्णय के तहत, बोर्ड ने परीक्षा की पारदर्शिता और सही परिणाम सुनिश्चित करने के लिए यह कदम उठाया है।

रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरते समय ध्यान देने योग्य बातें

रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरते समय छात्रों और अभिभावकों को निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना अत्यंत महत्वपूर्ण है:

छात्र का नाम: आवेदक छात्र का नाम आधार कार्ड या अन्य आधिकारिक दस्तावेजों के अनुसार ही भरें। नाम में कोई भी गलती परीक्षा के परिणाम और प्रमाणपत्र पर असर डाल सकती है।

माता-पिता का नाम: माता-पिता या अभिभावक का नाम भी सही होना चाहिए। गलत नाम से संबंधित दस्तावेजों की प्रक्रिया में समस्या उत्पन्न हो सकती है।

जन्म तिथि: छात्र की जन्म तिथि बर्थ सर्टिफिकेट या अन्य आधिकारिक दस्तावेजों के अनुसार भरें। जन्म तिथि में कोई गलती भविष्य में समस्याएं उत्पन्न कर सकती है।

विषयों की सही जानकारी: रजिस्ट्रेशन फॉर्म में सही विषयों को दर्ज करना जरूरी है। बोर्ड परीक्षा के दौरान छात्रों को उन्हीं विषयों के पेपर में शामिल होने की अनुमति होगी, जो फॉर्म में भरे गए हैं। इसीलिए, विषयों को भरते समय किसी भी गलती से बचना चाहिए। शिक्षकों की सलाह भी ली जा सकती है।

जेंडर और कैटेगरी: रजिस्ट्रेशन फॉर्म में जेंडर और कैटेगरी को भी सही से भरें। यह जानकारी भी परीक्षा परिणाम और प्रमाणपत्र पर असर डाल सकती है।