इन देशों की करेंसी में पुरुष नहीं बल्कि लगी है महिलाओं की तस्वीर

आज के समय को देखें तो आपको महिलाएं हर क्षेत्र में कार्य करती दिखाई पड़ जाएंगी, आज के समय में सभी महिलाएं जागरूक हैं और वे पुरुष के साथ में कदम से कदम मिलाकर चल रही है, ऐसे में बहुत से देश महिलाओं के अधिकारों की काफी चर्चा करते हैं और उनकों तरजीह देने की बात करते नजर आते हैं, पर धरातल पर वास्तविकता अलग ही नजर आती है। भारत की करेंसी में जहां महात्मा गांधी को जगह दी गई है, वहीं पाकिस्तानी करेंसी में जिन्नाह की तस्वीर लगाई गई, पर दुनिया के कुछ देश ऐसे भी हैं जहां की करेंसी में पुरुष नहीं बल्कि महिलाओं की तस्वीर लगी होती है पर आज तक भारत या पाकिस्तान में किसी ने भी महिला की तस्वीर करेंसी पर लगाने का कोई विचार तक नहीं दिया है, खैर आज हम आपको कुछ ऐसे देशों और उनकी करेंसी के बारे में बता रहें हैं जिनमें महिलाओं की तस्वीरें लगी हुई है।

1- ऑस्ट्रेलिया 
ऑस्ट्रेलिया के आप किसी भी नोट को देख सकते हैं इसमें आपको नोट के एक और महिलाओं की तस्वीर छपी मिलेगी, जिसमें क्वीन एलिजाबेथ सहित कई जानीमानी महिलाओं के फोटो हैं।

2- न्यूजीलैंड –
न्यूजीलैंड की करेंसी के 20 डॉलर के नोट पर क्वीन एलिजाबेथ की तस्वीर आपको देखने को मिल जाएगी और 10 डॉलर के नोट पर कैट शैफर्ड नामक महिला की तस्वीर आप देख सकते हैं।

3- तुर्की –
इस देश की करेंसी को “लीरा” कहा जाता है और यहां के 50 लीरा के नोट पर आप “फातमा अलिये तोपुज” की तस्वीर देख सकते हैं, जो की अपने समय की महान नॉवेलिस्ट तथा महिलाओं के हक की आवाज उठाने वाली महिला थी।