Dussehra 2024: दुनिया जलाती है रावण का पुतला और इस मंदिर में मनाते हैं जन्मदिन, सिर्फ दशहरे पर खुलते हैं दरवाजे

Dussehra 2024: उत्तर प्रदेश के कानपुर में रावण का एक ऐसा अनोखा मंदिर है, जो साल में एक बार खुलता है। दशहरे के दिन इस मंदिर में रावण का जन्मदिन मनाया जाता है। इस मौके पर रावण का जलाभिषेक, श्रंगार और पूजन किया जाता है। 1868 में बने इस मंदिर को लेकर मान्यता है कि यहां हर मनोकामना होती है। भक्त साल में एक बार रावण के दर्शन कर पाते हैं। रावण की भक्ति और उसके ज्ञान के चलते उसकी पूजा की जाती है। लोग साल भर में दशहरे का इंतजार करते हैं।

देशभर में विजय दशमी के दिन रावण के वध और दहन की परंपरा है, लेकिन कानपुर में प्रसिद्ध रावण मंदिर में उसकी पूजा होती है और श्रंगार किया जाता है। इसके साथ ही रावण का जन्मदिन भा मनाया जाता है।

1868 में बना था मंदिर

सदियों से कहानियों और ग्रंथों में रावण के चरित्र को हम पढ़ते और सुनते चले आए हैं, जिसमें रावण की छवि को मर्यादा के विरुद्ध और राम को मर्यादा पुरुषोत्तम के रूप में हम जानते हैं। राम और रावण के युद्ध में सत्य की लड़ाई लड़ने वाले राम की जीत और असत्य की हार रावण के रूप में हुई थी, लेकिन कानपुर में आज भी एक ऐसा मंदिर स्थापित है, जिसे 1868 में स्थापित किया गया था। इस मंदिर में एक विशालकाय शिवलिंग भी है और यहां रावण की मूर्ति भी स्थापित की गई थी, जिसे उन्नाव के रहने वाले एक परिवार ने तैयार कराया था। साल में एक दिन यानी दशहरे के दिन इस मंदिर के द्वार खोले जाते हैं और इसी दिन यहां रावण का दूध और जल से अभिषेक होता है फिर श्रंगार कर आरती के साथ पूजन किया जाता है और यहां तमाम श्रद्धालु आस्था एक साथ पहुंचते हैं।