Exclusive news: जिले में लोगों का खून निकल कर बेचने का चल रहा है गोरख धंधा…ब्लैड बैंक ने नाम कर रहे अवैध कमाई…!

जांजगीर चांपा। जिले में जरूरतमंदों को ब्लड मुहैया कराने के उद्देश्य से जिले के कई समाज सेवी संस्था एवं एनजीओ द्वारा ब्लड बैंक की शुरुआत किए थे. लेकिन धीरे-धीरे यह ब्लड बैंक का काम सेवा से बदलकर व्यापार का रूप ले लिया है.जिले में कई ऐसे ब्लड बैंक संचालित हो रहे हैं जहां लोगों द्वारा निशुल्क में ब्लड दान के रूप में दिया जाता है.लेकिन समय में इन ब्लड बैंक चला रहे संचालकों द्वारा जरूरतमंद लोगों को ब्लड मुहैया नहीं करा पाते अब हालात यहां तक गिर गया है की कई ब्लड बैंक संचालक लोगों का खून चूस कर अपना अवैध धंधा चमका रहे हैं।

Random Image

बीमार व्यक्तियों को जरूरत पड़ने पर समय का फायदा उठाकर प्रति यूनिट 2000 से 2500 सौ रुपए में बेच रहे हैं. जिले में कई ऐसे ब्लड बैंक संचालित है जहां जरूरत के समय नार्मल ग्रुप का ब्लड भी नहीं मिल पाता. रेयर ब्लड ग्रुप का तो बात ही छोड़ दीजिए. वहीं हाल जिला अस्पताल का भी है.

पहले की अपेक्षा जिला अस्पताल के ब्लड बैंक की व्यवस्था में थोड़ा सा सुधार आया है. लेकिन जरूरत के हिसाब से वहां भी ब्लड नहीं के बराबर उपलब्ध हो पता है. जिले में कई ऐसे ब्लड बैंक चल रहे हैं जिसमें संचालकों द्वारा लोगो का खून चूस कर बेचने का अवैध धंधा बना लिए। जिससे उनकी खूब कमाई हो रही है. अब जिला प्रशासन को जरूरत है कि जिले में चल रहे अवैध ब्लड बैंक के संचालक के ऊपर नकेल कसने का, जिससे वह लोगों का खून न चूस सके, और खून का अवैध व्यापार ना कर सके । कई ऐसे जिले में ब्लड बैंक है जहां जरूरतमंद इंसान पहुंचता है तो वहा के संचालक द्वारा गुमराह करके ब्लड के बदले मोटी रकम की मांग की जाती है, और जरूरतमंद आदमी उस समय पैसा नहीं रहने के बावजूद पैसे को अहमियत न देकर कहीं से उधारी लेकर अपने बीमार परिजनों को बचाने में लगा देता है. लेकिन बेरहमी ब्लड बैंक संचालक को इतने भी तरस नहीं आता।

जिले में चल रहे ऐसे ब्लड बैंक को बंद करना चाहिए जिससे उसका व्यापार पूरी तरह बंद हो जाए. जिला प्रशासन को जल्द ऐसे बल्ड संचालक के ऊपर कार्यवाही करने की आवश्यकता है. लोगों को सुविधा उपलब्ध कराने के लिए कई ऐसे समाज सेवी संस्था द्वारा ब्लड बैंक की शुरुआत की थी लेकिन धीरे-धीरे यह सेवा से बदलकर व्यापार बन गया है। अब इसे सेवा भाव से संचालित नहीं करके व्यापार बना लिए है। जिला प्रशासन को जरूरत है ऐसे ब्लड बैंक संचालकों पर कार्यवाही करें, जिससे इनका अवैध व्यापार पर लगाम लगाया जा सके।