Krishna Path Gaman : “राम वन गमन पथ” के बाद अब “कृष्ण पथ गमन” की घोषणा, इस बार इस सीएम ने किया ऐलान

Krishna Janmashtami, Janmashtami 2024, Krishna Gaman Path, CM

Krishna Janmashtami, Janmashtami 2024, Krishna Path Gaman, CM : कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर प्रदेश के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने डीग जिले का दौरा किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने डीग के पूंछरी गांव स्थित लौठा में स्थित मुखारविंद मंदिर में विशेष पूजा-अर्चना की।

Random Image

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने श्रीनाथ जी मंदिर में पूजा-अर्चना करके प्रदेशवासियों के सुख-समृद्धि और खुशहाली की कामना की। उन्होंने श्रीनाथ जी को फल-फूल अर्पित किए और भगवान श्री कृष्ण की आरती की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने भगवान श्री कृष्ण के संदेश और उनकी शिक्षाओं की महत्वपूर्णता को भी रेखांकित किया।

‘भगवदगीता में कर्म और धर्म का संदेश’

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि भगवान श्री कृष्ण ने भगवदगीता के माध्यम से पूरे विश्व को कर्म और धर्म का अमूल्य संदेश दिया है। उनके अनुसार, भगवान कृष्ण का संदेश पूरी मानव जाति के लिए एक अनमोल धरोहर है। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने धर्म और कर्म के महत्व पर प्रकाश डाला और कहा कि श्री कृष्ण के उपदेश आज भी समाज के हर वर्ग के लिए मार्गदर्शक हैं।

श्रीकृष्ण गमन पथ के विकास की घोषणा

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कृष्ण जन्माष्टमी के दिन एक महत्वपूर्ण ऐलान किया। उन्होंने कहा कि भगवान श्री कृष्ण ने महर्षि सांदीपनि के आश्रम (वर्तमान में उज्जैन) में शिक्षा प्राप्त की थी। इस अवसर पर उन्होंने मथुरा से सांदीपनि आश्रम तक जाने वाले मार्ग को संयुक्त रूप से राजस्थान और मध्य प्रदेश की सरकार द्वारा विकसित करने की योजना की घोषणा की।

इस मार्ग को “श्रीकृष्ण गमन पथ” नाम दिया जाएगा। इस पथ पर श्री कृष्ण के जीवनकाल से जुड़े और पौराणिक आस्था के स्थलों को चिह्नित कर उनका विकास किया जाएगा। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने इस पथ पर पड़ने वाले महत्वपूर्ण स्थलों का उल्लेख करते हुए कहा कि इन स्थानों को विकसित करने के लिए ठोस कदम उठाए जाएंगे।

श्रीकृष्ण गमन पथ की योजना

राजस्थान में भरतपुर, कोटा, झालावाड़ से होते हुए मध्य प्रदेश तक श्रीकृष्ण गमन पथ का निर्माण किया जाएगा। इस पथ के निर्माण के साथ-साथ इन सभी स्थानों को भी विकसित किया जाएगा। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने बताया कि मध्य प्रदेश की सरकार भी इस परियोजना में सहयोग करेगी। मार्ग में आने वाले मंदिरों के जीर्णोद्धार और नये निर्माण की योजनाएं बनाई जाएंगी।

मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि वह स्वयं उज्जैन जाकर महर्षि सांदीपनि के आश्रम में प्रणाम करेंगे और इस ऐतिहासिक स्थल की महत्वता को ध्यान में रखते हुए योजना पर तेजी से काम शुरू किया जाएगा। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा का डीग दौरा और श्रीकृष्ण गमन पथ के विकास की घोषणा प्रदेशवासियों के लिए एक महत्वपूर्ण घटना है।