DA Hike : महंगाई भत्ते में भारी बढ़ोतरी, आदेश जारी, कर्मचारियों का बढ़ेगा वेतन, 1 जनवरी से लागू, नकद मिलेगा एरियर

DA Hike, 7th Pay Commission, Dearness Allowances Hike

DA Hike, DA Hike Update, DA Arrears, Dearness Allowances : एक बार फिर से महंगाई भत्ते को बढ़ाया गया है। इसके लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं। कर्मचारियों को खासा लाभ मिलेगा। उनके वेतन में इजाफा होगा। राज्य के हजारों सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए एक बड़ी राहत मिलेगी। एरियर का भुगतान होगा।

Random Image

प्रदेश में पांचवे और छठे वेतनमान पर कार्यरत सैकड़ों कर्मचारियों और पेंशनरों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की गई है। यह निर्णय प्रदेश सरकार ने साढ़े तीन महीने की प्रतीक्षा के बाद लिया है।

कर्मचारियों और पेंशनरों के महंगाई भत्ते में 9 प्रतिशत की वृद्धि

छठे वेतनमान पर कार्यरत कर्मचारियों और पेंशनरों के महंगाई भत्ते में 9 प्रतिशत की वृद्धि की गई है, जो कि अब 230 प्रतिशत से बढ़ाकर 239 प्रतिशत हो गया है।

इसी प्रकार, पांचवे वेतनमान पर कार्यरत कर्मचारियों और पेंशनरों के महंगाई भत्ते में 13 प्रतिशत की वृद्धि की गई है, जिससे यह 427 प्रतिशत से बढ़कर 443 प्रतिशत हो गया है। यह बढ़ोतरी एक जनवरी, 2024 से प्रभावी होगी।

मासिक वेतन में लगभग 1000 रुपये से लेकर 8000 रुपये तक की बढ़ोतरी

प्रदेश के पांच हजार से अधिक कर्मचारियों और पेंशनर इस वृद्धि से लाभान्वित होंगे। वित्त सचिव वी षणमुगम ने इस संबंध में शुक्रवार को अलग-अलग आदेश जारी किए हैं। इन आदेशों के अनुसार एक जनवरी, 2024 से 30 जून 2024 तक के पुनरीक्षित महंगाई भत्ते का एरियर नकद भुगतान के रूप में किया जाएगा।

महंगाई भत्ते का एरियर नकद भुगतान

जबकि एक जुलाई, 2024 से महंगाई भत्ते का भुगतान नियमित वेतन के साथ किया जाएगा। इस वृद्धि के कारण संबंधित कर्मचारियों के मासिक वेतन में लगभग 1000 रुपये से लेकर 8000 रुपये तक की बढ़ोतरी होगी।

इन पर DA वृद्धि नहीं होगी लागू

उत्तराखण्ड के पांचवे और छठे वेतनमान के कार्मिकों और पेंशनरों के लिए महंगाई भत्ते में इस वृद्धि से उनकी जीवनशैली में सुधार होगा। उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों, राज्य लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष, सदस्यों और सार्वजनिक उपक्रमों के कार्मिकों पर यह आदेश स्वतः लागू नहीं होंगे। उनके लिए संबंधित विभागों द्वारा अलग से आदेश जारी किए जाएंगे।

इससे पहले, प्रदेश सरकार ने सातवे वेतनमान पर कार्यरत राजकीय, सहायता प्राप्त शिक्षण एवं प्राविधिक शिक्षण संस्थाओं के कर्मचारियों और शहरी स्थानीय निकायों के नियमित और पूर्णकालिक कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में चार प्रतिशत की वृद्धि की थी, वृद्धि मार्च महीने में की गई थी।