Petrol Diesel Rate 14 July : आज स्थिर रहे पेट्रोल डीजल के दाम, कुछ शहरों में मामूली उतार-चढ़ाव, जानें आपके शहर में क्या है ताजा रेट

Petrol Diesel Price, Petrol Diesel Rate, Petrol Diesel Price 08 August

Petrol Diesel Rate 14 July, Petrol Diesel Rate, Petrol Diesel Price, Petrol Diesel Rate 14 July 2024: रविवार, 14 जुलाई 2024 के लिए पेट्रोल और डीजल की कीमतों में प्रमुख शहरों में कोई बड़ा बदलाव देखने को नहीं मिला है। पिछले कुछ दिनों से पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर बनी हुई हैं, हालांकि कुछ शहरों में मामूली उतार-चढ़ाव देखा गया है।

देश के प्रमुख शहरों में पेट्रोल और डीजल के रेट

दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 94.72 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर है, जबकि डीजल की कीमत 87.62 रुपये प्रति लीटर है। पिछले कुछ दिनों से दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ है।

मुंबई: मुंबई में पेट्रोल की कीमत 103.44 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 89.97 रुपये प्रति लीटर है। मुंबई में भी पिछले कुछ दिनों से पेट्रोल और डीजल की कीमतें अपरिवर्तित बनी हुई हैं।

कोलकाता: कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 104.95 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 91.76 रुपये प्रति लीटर है। यहाँ भी कोई विशेष बदलाव नहीं देखा गया है, और कीमतें स्थिर बनी हुई हैं।

चेन्नई: चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 100.75 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 92.34 रुपये प्रति लीटर है। पिछले कुछ दिनों से चेन्नई में भी कीमतों में कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ है।

अन्य प्रमुख शहरों में कीमतें

  • बेंगलुरु: पेट्रोल की कीमत 102.86 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 88.94 रुपये प्रति लीटर है।
  • हैदराबाद: पेट्रोल की कीमत 107.41 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 95.65 रुपये प्रति लीटर है।
  • झारखंड: पेट्रोल की कीमत 98.66 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 93.39 रुपये प्रति लीटर है।
  • बिहार: पेट्रोल की कीमत 106.20 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 93.00 रुपये प्रति लीटर है।

पेट्रोल-डीजल की कीमतों को ऑनलाइन कैसे चेक करें

पेट्रोल और डीजल की कीमतें जानने के लिए आप निम्नलिखित तरीकों का उपयोग कर सकते हैं:

  1. सरकारी वेबसाइट: आप भारतीय तेल निगम (IOC), भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (BPCL) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (HPCL) की आधिकारिक वेबसाइटों पर जाकर अपने शहर का डीलर कोड डालकर या अपने राज्य/शहर का चयन करके पेट्रोल और डीजल की वर्तमान कीमतें देख सकते हैं।
  2. मोबाइल ऐप्स: आप सरकारी ऐप ‘इंडियन ऑयल वन’ डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप के माध्यम से आपको पेट्रोल और डीजल की नवीनतम कीमतें आसानी से मिल सकती हैं। इसके अलावा, BPCL और HPCL भी अपने खुद के मोबाइल ऐप्स प्रदान करते हैं जिनके जरिए आप कीमतों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

पेट्रोल-डीजल की कीमतें कब जारी की जाती हैं

तेल विपणन कंपनियां रोजाना सुबह 6:00 बजे पेट्रोल और डीजल की नई दरें जारी करती हैं। यह जानकारी आमतौर पर उनके आधिकारिक वेबसाइटों पर उपलब्ध रहती है। प्रमुख तेल विपणन कंपनियों में इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन, हिंदुस्तान पेट्रोलियम, भारत पेट्रोलियम और रिलायंस शामिल हैं। इन कंपनियों द्वारा प्रतिदिन की कीमतें अपडेट की जाती हैं, और यह कीमतें देशभर में विभिन्न पेट्रोल पंपों पर लागू होती हैं।

कीमतों में बदलाव के कारक

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव विभिन्न कारकों पर निर्भर करता है, जिनमें प्रमुख हैं:

  1. अंतरराष्ट्रीय तेल बाजार: वैश्विक तेल बाजार में क्रूड ऑयल की कीमतों में उतार-चढ़ाव का सीधा असर घरेलू पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर पड़ता है। ओपेक (OPEC) और अन्य अंतरराष्ट्रीय तेल उत्पादक देशों की नीतियों से भी प्रभावित होता है।
  2. डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत: डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत में बदलाव से भी तेल की कीमतों पर असर पड़ता है। अगर डॉलर महंगा होता है, तो तेल की कीमतें बढ़ सकती हैं और इसके विपरीत।
  3. सरकारी टैक्स और ड्यूटी: पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले केंद्रीय और राज्य सरकारों के टैक्स और ड्यूटी भी कीमतों को प्रभावित करते हैं। टैक्स की दरों में बदलाव से भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में परिवर्तन हो सकता है।
  4. लॉजिस्टिक और ट्रांसपोर्टेशन कॉस्ट: पेट्रोल और डीजल के परिवहन और भंडारण की लागत भी कीमतों को प्रभावित करती है। किसी भी प्रकार की प्राकृतिक आपदा या परिवहन बाधाओं से कीमतों में वृद्धि हो सकती है।