PM Kisan : किसानों को मिलेगा तोहफा? सहायता राशि बढ़कर होंगे 8000 रुपए, बजट में होगी घोषणा!

PM Kisan, PM kisan samman Yojana, PM Kisan mandhan Yojana, 18th installments

PM Kisan, PM Kisan Scheme, PM Kisan Yojana : वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा आगामी वित्त वर्ष 2024-25 के लिए पेश होने वाले केंद्रीय बजट के बारे में बहुत सारी उम्मीदें जुड़ी हुई हैं। इस बार के बजट में विभिन्न समुदायों के लोगों को बड़े संबंधों के साथ नजरअंदाज किया नहीं जा सकता है।

Random Image

खासकर, किसान समुदाय के लिए प्रत्येक बजट एक विशेष महत्व रखता है। इस बार भी किसानों की उम्मीदें बढ़ी हुई हैं, विशेषकर ‘पीएम किसान सम्मान निधि’ योजना के तहत मिलने वाली सहायता राशि में वृद्धि की उम्मीद है।

PM Kisan : सहायता राशि में वृद्धि की उम्मीद

सूत्रों के मुताबिक, वित्तमंत्री ने इस योजना के तहत दी जाने वाली राशि को 6000 रुपये से बढ़ाकर 8000 रुपये तक बढ़ाने का प्रस्ताव रखा है। यह फैसला किसान समुदाय के लिए एक बड़ी खुशखबरी हो सकती है, क्योंकि वे इस सहायता के माध्यम से अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार देख सकते हैं।

बजट प्रस्तावना के पूर्व, कृषि इंडस्ट्री के विशेषज्ञों ने वित्तमंत्री सीतारमण से मुलाकात की थी और उन्हें इस मुद्दे पर विचार किया था। इस मुलाकात के दौरान, कृषि समुदाय के प्रतिनिधि ने स्पष्ट किया कि किसान समुदाय के लिए इस प्रकार की सहायता में वृद्धि की जरूरत है, जो आगामी वित्त वर्ष में उनकी समस्याओं को सुलझाने में मददगार साबित हो सकती है।

PM Kisan : प्रस्ताव को गंभीरता से विचार

अभी तक सरकार ने इस मुद्दे पर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है, लेकिन सूत्रों के अनुसार वित्तमंत्री इस प्रस्ताव को गंभीरता से विचार रही हैं। अगर इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलती है, तो यह किसान समुदाय के लिए एक बड़ा तोहफा साबित हो सकता है।

PM Kisan : 17 किस्तों में किसानों को 6,000 रुपये की सहायता प्रदान

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत, अबतक 17 किस्तों में किसानों को 6,000 रुपये की सहायता प्रदान की गई है। यह योजना 2019 में प्रारंभ की गई थी और इसके अंतर्गत किसानों को सालाना तीन समान किश्तों में अपने बैंक खातों में राशि प्राप्त होती है।

PM Kisan : 11 करोड़ किसानों के बैंक खातों में 3 लाख करोड़ से अधिक की राशि ट्रांसफर

इस योजना के माध्यम से अब तक लगभग 11 करोड़ किसानों के बैंक खातों में 3 लाख करोड़ से अधिक की राशि ट्रांसफर की गई है। इस योजना के माध्यम से किसान समुदाय को वित्तीय स्थिरता में मदद मिल रही है और उन्हें अपनी खेती और जीवन धारा में सुधार देखने को मिल रहा है।

PM Kisan : सहायता राशि में वृद्धि करने का प्रस्ताव

इस प्रकार, वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश होने वाले बजट में किसानों के लिए यह सहायता राशि में वृद्धि करने का प्रस्ताव, जब मंजूरी मिलेगी, तो किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण कदम साबित हो सकता है। इससे न केवल कृषि समुदाय को बढ़ती महंगाई से राहत मिलेगी, बल्कि वे अपने आगामी समय की योजनाओं को भी मजबूती से निर्माण कर सकेंगे।