Weather Update: लू के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी, 45 के पार जाएगा पारा, जानें- आपके राज्य में मौसम का हाल

IMD Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार को अधिकतम तापमान 44.6 डिगी सेल्सियस रहा, जो सामान्य से छह डिग्री अधिक है। यहां लोगों को चिलचिलाती गर्मी से कोई राहत नहीं मिली। अधिकारियों ने बताया कि आया नगर मौसम केंद्र में 46 डिग्री तथा पालम मौसम केंद्र में 44 डिग्री अधिकतम तापमान दर्ज किया गया। रविवार को भी ऐसा ही मौसम रहने की संभावना है। रविवार को आसमान साफ रह सकता है तथा लू चलते रहने का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में अगले तीन दिन‘ऑरेंज ’ अलर्ट रहेगा। अधिकतम तापमान 45 डिग्री और न्यूनतम तापमान 32 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है।

Random Image

देश के अन्य उत्तर भारतीय राज्यों में भी हालात दिल्ली के ही समान हैं। शनिवार को आठ राज्यों में पारा 45 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा रहा। वहीं, अन्य सभी राज्यों में भी अधिकतम तापमान 40 डिग्री के पार रहा। जम्मू-कश्मीर में अधिकतम तापमान 34.4 डिग्री सेल्सियस रहा। यह देश की सबसे ठंडी जगहों में से एक रहा।

यूपी-दिल्ली में अलर्ट जारी

दिल्ली के अलावा उत्तर प्रदेश में लू को लेकर अलर्ट जारी किया गया है और लोगों से सावधान रहने को कहा गया है। शनिवार के दिन कानपुर देश का सबसे गर्म शहर रहा। यहां अधिकतम तापमान 46.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिल्ली के आयानगर में 46 डिग्री और राजस्थआन के पिलानी में 45.8 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। झारखंड के दौलतगंज, बिहार के देहरी, मध्य प्रदेश के खजुराहो, हरियाणा के रोहतक और पंजाब के पटियाला में भी अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा रहा।

कब मिलेगी राहत

देश में मानसून ने तय समय से पहले दस्तक दी थी, लेकिन इसके बाद इसकी गति धीमी पड़ गई और अभी भी देश के अधिकतर राज्यों में गर्मी का कहर जारी है। मौसम विभाग ने कहा कि 19 जून के करीब दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल होने की संभावना है। देश के दक्षिणी और पूर्वी राज्यों में मानसून पहुंच चुका है, लेकिन मध्य भारत और उत्तर पश्चिम के राज्यों में अभी भी भीषण गर्मी पड़ रही है।