रमजान के महीने में एक-एक रोटी के लिए तरस रहा पाकिस्तान, खाद्य संकट

पाकिस्तान में एक तरफ रमजान में जहां लोगों को फ्री में आटा बांटा जा रहा है तो दूसरी ओर कराची में आटा मिल मालिकों ने सरकार को 48 घंटे का अल्टीमेटम दे दिया है। ऐसे में सिंध सरकार अगर आज उनकी मांग को नहीं मानती है तो आज रात से आटा मिल वाले हड़ताल पर चले जाएंगे।

फ्लोर मिल्स एसोसिएशन के अध्यक्ष आमिर चौधरी ने एक मीडिया रिपोर्ट में गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि खाद्य विभाग की जबरन उगाही की वजह से कराची में गेहूं का गंभीर संकट पैदा हो गया है। मिल मालिकों के पास गेहूं का स्टॉक खत्म हो गया है और आटा मिलों को गंभीर परेशानियों से गुजरना पड़ रहा है।

उन्होंने कहा कि करीब 30 लाख की आबादी वाले कराची शहर में गेहूं के उत्पादन का कोई सोर्स नहीं है। यहां सिंध और पंजाब से जरूरत के हिसाब से गेहूं आता है, लेकिन सिंध और कराची के रास्ते में 13 चेक पोस्ट बना दिए गए हैं. जिसकी वजह से गेहूं की सप्लाई में दिक्कते आ रही हैं। एसोसिएशन ने कहा कि वो सिंध सरकार को गेहूं की डिलीवरी पर लगी रोक को हटाने के लिए 48 घंटे का समय देते हैं। ऐसे में अगर सिंध की सरकार उनकी बात को नहीं मानती है तो शुक्रवार रात से कराची की आटा मिलों में काम बंद कर दिया जाएगा।

IMG 20230415 WA0027

गौरतलब है कि, आजादी के बाद से पाकिस्तान अपने सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है। आर्थिक कंगाली की वजह से पाकिस्तान में बेतहासा महंगाई देखने को मिली है। रमजान के महीने में सरकार जगह-जगह सेंटर स्थापित कर लोगों को फ्री में आटा बांट रही है। कई जगहों पर आटे की लूट भी देखने को मिली थी। सेंटर पहुंचने से पहले ही कई गाड़ियों पर लदे आटा के पैकेट लूट लिए गए थे।