स्थापना दिवस की तैयारियों में जुटा सरगुजा पत्रकार संघ

नगर के वरिष्ठ पत्रकार के सम्मान का निर्णय, स्मारिका ’एक सफर’ के संपादक मण्डल का गठन

अम्बिकापुर

नगर के सर्किट हाउस में सरगुजा पत्रकार संघ की बैठक शनिवार को वरिष्ठ पत्रकार व संघ के संरक्षक त्रिलोक कपूर कुशवाहा की उपस्थिति में हुई। बैठक में आगामी नवम्बर माह में संघ का एक वर्ष पूर्ण होने पर स्मारिका के प्रकाशन पर अंतिम निर्णय लिया गया और सर्वसम्मति से अप्रैल माह में हुई बैठक में लिये गये निर्णयानुसार स्मारिका का ’एक सफर’ नामकरण किया गया। स्मारिका प्रकाशन की तैयारियों को लेकर हुई चर्चा में पत्रकार साथियों ने अपने विचार रखे और 24 नवम्बर को संघ के स्थापना दिवस के मौके पर सांस्कृतिक संध्या के आयोजन की प्रारंभिक तैयारियों पर भी चर्चा हुई। सांस्कृतिक संध्या आयोजन में स्थानीय कलाकारों को मंच प्रदान करने का निर्णय लेने के साथ ही वरिष्ठ पत्रकार रामप्यारे रसिक के सम्मान को लेकर सहमति बनी। पत्रकार साथियों से अपेक्षा व्यक्त की गई कि वे आगामी 20 अक्टूबर 2015, दिन मंगलवार को आहूत की जानेवाली बैठक में ऐसे कलाकारों का नाम व मोबाईल नम्बर साथ लेकर आयें जिन्हें सांस्कृतिक संध्या आयोजन में शामिल करने के इच्छुक हों।

गौरतलब है कि सरगुजा पत्रकार संघ के गठन का एक वर्ष आगामी 24 नवम्बर को पूर्ण होगा। इस मौके पर संघ की गतिविधियों व पत्रकारों की लेखनी को संकलित करने स्मारिका का प्रकाशन किया जाना है। पूर्व में की बैठकों में आये प्रस्तावों के अनुरूप स्मारिका के नामकरण व इस मौके पर आयोजित किये जानेवाले विशेष कार्यक्रमों को लेकर सरगुजा पत्रकार संघ की बैठक पूर्व घोषित तिथि के अनुसार सर्किट हाऊस में आयोजित की गई थी। इस मौके पर संघ के नये सदस्य शेखर राव को सदस्यता संघ के संरक्षक त्रिलोक कपूर कुशवाहा, अध्यक्ष अनंगपाल दीक्षित व अन्य पदाधिकारियों के द्वारा संयुक्त रूप से प्रदान की गई। कुछ अन्य पत्रकार साथियों के द्वारा भी संघ की सदस्यता लेने की इच्छा जाहिर की गई है जिन्हें 20 अक्टूबर को होनेवाली बैठक में प्राथमिक सदस्यता ग्रहण कराई जायेगी। बैठक में स्मारिका ’एक सफर’ के विषय वस्तु व रूपरेखा से संबंधित आवश्यक बिन्दुओं पर प्रकाश के साथ ही सम्पादक मण्डल का गठन किया गया। संपादक मण्डल में अनंगपाल दीक्षित, गिरिजा कुमार ठाकुर, रवि गुप्ता व नौशाद अली को शामिल किया गया है। इसके अलावा विज्ञापन समिति का गठन संघ के संरक्षक त्रिलोक कपूर कुशवाहा के सुझाव अनुसार किया गया, जिसमें रवि गुप्ता, अभिनय साहू, विमलेश त्रिपाठी व भूपेन्द्र सिंह शामिल हैं। बैठक में पत्रकार साथियों से आग्रह किया गया कि जिन्होंने तिमाही या छमाही सदस्यता ग्रहण की है वे 20 अक्टूबर को होनेवाली बैठक में शेष सदस्यता राशि जमा करा दें ताकि नवम्बर माह में पुनः सदस्यता का क्रम शुरू हो सके। संघ के द्वारा खोले गये बैैंक एकाउण्ट व जमा की गई राशि से संबंधित जानकारी संघ के सचिव अमितेष पाण्डेय ने दी। चर्चा के उपरांत सहभोज का आयोजन किया गया।

इस दौरान संघ के संरक्षक त्रिलोक कपूर कुशवाहा, अध्यक्ष अनंग पाल दीक्षित, मनोज सिंह, प्रणय राज सिंह राणा, असीम सेन गुप्ता, रितेश वर्मा, अमितेश पांडेय, नौशाद अली, रवि गुप्ता, गिरिजा कुमार ठाकुर, मनीष सोनी, संजय तिवारी, अभिनय साहू, रामप्रवेश विश्वकर्मा, भूपेंद्र सिंह, शुद्धूलाल वर्मा, हृदय रंजन श्रीवास्तव, लव कुशवाहा, विमलेश त्रिपाठी, दीपक सराठे, इमरान रजा, शेखर राव, दीपक कश्यप, भानू प्रताप सिंह, दीपक गुप्ता, उपेंद्र गुप्ता, वसीम सहित अन्य पत्रकार साथी उपस्थित थे।