सरकारी नौकरी के नाम पर ठगी करने का मामला : 5 गिरफ्तार 5 फरार

अम्बिकापुर 

  • पुलिस के मुताबिक पकडे गए सभी आरोपी बिहार के रहने वाले हैं
  • मनी प्राईस चिट एण्ड मनी सरकुलेशन बैनिंग एक्ट 1978 की धारा के तहत भी कार्यवाही
  • इस धारा के तहत mway के सीईओ के खिलाफ भी हो चुकी है कार्यवाही
  • सरगुजा जिला मे इस तरह की है ये पहली कार्यवाही

आदिवासी बाहुल्य सरगुजा जिले में चिट फंड कम्पनियों की बाढ सी आ गई है। जो अपने उत्पाद बेंचने के साथ ही बेरोजगार युवको को सरकारी नौकरी दिलाने के नाम पर भी ठगी करने का कारोबार शुरु कर चुके है। मल्टी लेबल मार्केटिंग करने वाली ग्लोबल ग्लेज मार्केटिंग प्रियदर्शी एसोसिएट्स के द्वारा 19 लोगों से लगभग 2 लाख 50 हजार रुपयें ठगी का ऐसा ही एक मामला प्रकाश में आया हैं । जिसमें 19 पीडित युवक युवतियो की शिकायत पर गांधीनगर पुलिस ने 5 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया हैं जबकि 5 अन्य फरार बताए जा रहे हैं ।

मल्टी लेबल मार्केटिंग कम्पनी खोल बेरोजगारो को सरकारी नौकरी की लालच देकर मोटी रकम ऐंठने वाली कम्पनी पर अम्बिकापुर पुलिस ने बङी कार्यवाही की हैं । दरअसल अम्बिकापुर में ग्लोबल ग्लेज मार्केटिंग प्रियदर्शी एसोसिएट्स नाम की चैन मार्केटिंग कम्पनी ने सरकारी बैंकों में नौकरी दिलाने के नाम पर 19 लोगों से लगभग 2 लाख 50 हजार रुपये ठग लिए । जिसमे से ज्यादातर पीडित मध्यप्रदेश के अनूपपुर और शहडोल जिले के निवासी है।  जिन्होने अपने साथ ठगी हुआ ठगी की शिकायत ने गांधीनगर थाने में कम्पनी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी। जिसके बाद गांधीनगर थाना प्रभारी नरेश चौहान ने पुलिस अधीक्षक सुंदरराज पी और नगर पुलिस अधीक्षक पंकज शुक्ला की निर्देशन पर अपनी पडताल शुरु की। तो परत दर परत मामले का खुसाला हुआ। unnamed (21)

ग्लोबल ग्लेज मार्केटिंग प्रियदर्शी एसोसिएट्स नामक कंपनी का कार्यालय प्रतापपुर रोड मे स्थित है। जो लंबे अर्से से आदिवासी क्षेत्र के बेरोजगार युवक युवतियो को चैन मार्केटिंग का प्रशिक्षण देकर उनके अपने स्तरहीन उत्पाद ग्रामीणो अंचलो मे बिकवाते है। मैनरेज और सेल्स एक्जक्यूटिव की नौकरी की पेशकश भेज कर कंपनी लोग के लोग उन्हे सेल्स बना कर लंबे अर्से से आदिवासी अंचल मे अपने उत्पाद बेंचने का काम कर रहे थे।  लेकिन अब जब कुछ जागरुक युवक युवतियो ने कंपनी के खिलाफ ठगी की शिकायत की तो ये भी खुलासा हो गया कि जिस कंपनी ने केवल सामान बेंचने का रजिस्ट्रेशन कराया है। वो अपने उत्पादो को गैरकानूनी तरीके से चैन मार्केटिंग से खपाने का काम कर रही थी ।

unnamed (19)फिलहाल नगर में लम्बे समय से लोगों को ठगने की शिकायत और फिर शासकीय नौकरी दिलाने का झांसा देकर ठगी की हालिया शिकायत के बाद  पुलिस ने अपनी कार्यवाही की । और ग्लोबल ग्लेज मार्केटिंग प्रियदर्शी एसोसिएट्स के  5 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया हैं …जबकि पुलिस विवेचना के मुताबिक 5 अन्य आरोपी अभी फरार हैं ।  जिनकी टीम बनाकर पुलिस खोजबीन कर रही हैं । गिरफ्त में आए सभी आरोपी बिहार के रहने वाले हैं जो अम्बिकापुर और आस पास के शहरों में लोगों को ठग रहे थे । पुलिस ने बताया की पहले भी इनके ठीकानों पर कार्यवाही की गई हैं ।

गिरफ्त में आए आरोपियों पर पुलिस ने 420,434,43, 3 4 6 आईपीसी व मनी प्राईस चिट एण्ड मनी सरकुलेशन बैनिंग एक्ट 1978 की धारा 3,4,6 के तहत मामला दर्ज किया हैं सरगुजा में इस तरह का यह पहला मामला दर्ज किया गया हैं ।बहरहाल पुलिस की इस कार्यवाही से मार्केटिंग कम्पनियों में हङकम्प मचा हुआ हैं साथ ही पुलिस ने कहा हैं की जितनी भी कम्पनियां हैं शिकायत मिलने पर उन पर कङी से कङी कार्यावाही की जाएगी ।

 

PKLपंकज शुक्ला , सीएसपी ,अम्बिकापुर 

प्राइज चिट एण्ड मनी सर्कुलेशन बैनिंग एक्ट 1978 के तहत के तहत ऐसा ही अपराध mway कंपनी के ceo व्ही.एस.पिकल्ली के खिलाफ हैदराबाद मे दर्ज किया गया था। और mway के सीईओ v.s.pikali को गिरफ्तार कर न्यायिक अभिरक्षा मे भेेंजा गया था। सीएसपी के मुताबिक अम्बिकापुर मे सामान बेंच रही उक्त कंपनी ग्लोबल ग्लेज मार्केटिंग प्रियदर्शी एसोसिएट्स का रजिस्ट्रेश सेल टेक्स मे है। मतलब वो किसी भी समान को साधारण तरीके से बेंचने का अधिकार ऱखती है। जबकि कंपनी मल्टी लेबल मार्केटिंग (चैन पद्धति) पर अपने प्रोडक्ट मनमानी कीमत पर बेंच रही है । लेकिन मल्टी लेबल मार्केटिंग के तहत उत्पादो के व्यवसाय के लिए रिजर्व बैंक आफ इंडिया मे रजिस्ट्रेश या अनुमित अनिवार्य है। । ग्लोबल ग्लेज मार्केटिंग प्रियदर्शी एसोसिएट्स के खिलाफ 420,342, 34 346