World End Time : दुनिया कैसे खत्म होगी? परमाणु हथियार नहीं इससे होगा विश्व का नाश, वैज्ञानिकों की चेतावनी

Science News, World Survival, World Survive Time, World End Time : कॉर्डिसेप्स फंगस कवकों की एक प्रजाति है जिसमें 400 से ज्यादा प्रजातियां शामिल हैं।

Science News, World Survival, World Survive Time, World End Time

Science News, World Survival, World Survive Time, World End Time : दुनिया कैसे खत्म होगी? यह एक ऐसा सवाल है जिसके बारे में हर कोई सोचता है, चाहे वह एक आम व्यक्ति हो या एक वैज्ञानिक। इस मुद्दे पर अनेक अनुमान हैं और कुछ वैज्ञानिक भी इस पर गहराई से चर्चा करते हैं। यहां एक ऐसी कथन की चर्चा है, जिसमें विभिन्न वैज्ञानिक और आम विचार-विमर्श स्थान पाते हैं।

Random Image

World End Time : नई बीमारियां मानव जाति के लिए वास्तविक खतरा

जैसे कि डॉ. आर्टुरो कैसाडेवल (Arturo Casadevall) ने अपनी अद्वितीय दृष्टिकोण से कहा है, कवक (fungi) दुनिया के लिए एक बड़ा खतरा हो सकते हैं। उनके मुताबिक, कवकों के द्वारा फैलाई जाने वाली नई बीमारियां मानव जाति के लिए वास्तविक खतरा हो सकती हैं। वे इस बात का भी चेतावनी देते हैं कि ये नई बीमारियां जीवन को खतरे में डाल सकती हैं।

World End Time : दुनिया कैसे खत्म होगी?

कैसाडेवल ने अपनी किताब “व्हाट इफ फंगी विन?” में भी इस बारे में विस्तार से लिखा है, जो 2024 में प्रकाशित हुई है। उनके अनुसार, फंगी के वायरस को कॉर्डिसेप्स (Cordyceps) कहा जाता है और इससे संक्रमित होने वाले लोगों को जैसे ही यह संक्रमण होता है, वे जैसे जॉम्बी बन जाते हैं। यह फंगस अपने जीवनकाल में मेम्बरेन, कवकीय जीवन चक्र में विकसित होता है, जिसमें वह कीटों और अन्य आर्थ्रोपोड्स पर परजीवी बनता है।

इस संदर्भ में, कैसाडेवल ने अपने एक इंटरव्यू में व्यक्त किया कि अगर इस तरह के फंगस का पता चल जाए, जो लोगों को लाश में बदल सकते हैं, तो इससे एक सर्वनाश की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। उन्होंने इस बात का भी जिक्र किया कि इस तरह के नए और खतरनाक कवक जनित संक्रमण की संभावना बढ़ती जा रही है और इसका ध्यान रखना आवश्यक है।

World End Time : जलवायु परिवर्तन के कारण चेतावनी

कैसाडेवल ने इसके अलावा जलवायु परिवर्तन के कारण भी चेतावनी दी है। उनके मुताबिक, जलवायु परिवर्तन और गर्म तापमान के अनुकूल होने से कवक ज्यादा उच्च शक्ति वाले हो सकते हैं और नई बीमारियों का बोध करा सकते हैं।

World End Time : कॉर्डिसेप्स फंगस क्या है?

कॉर्डिसेप्स फंगस कवकों की एक प्रजाति है जिसमें 400 से ज्यादा प्रजातियां शामिल हैं। ये कवक अपने अनोखे जीवन चक्र के लिए जाने जाते हैं, जिसमें कीटों और अन्य आर्थ्रोपोड्स पर परजीवी बनना शामिल है। सबसे प्रसिद्ध प्रजातियां कॉर्डिसेप्स साइनेंसिस और कॉर्डिसेप्स मिलिटेरिस हैं।

इस सभी विचारों के साथ, वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि हमें अपने पर्यावरण की रक्षा करनी चाहिए और संक्रमण से बचने के लिए तैयार रहना चाहिए। इसके अलावा, आम लोगों को भी इस प्रकार के संक्रमण से बचने के लिए जागरूक होना चाहिए और स्वच्छता और हाथों को धोने के नियमों का पालन करना चाहिए।