Weather Update : दिल्ली में मॉनसून की दस्तक, पांच दिनों तक यहां भारी बारिश की संभावना, 17 राज्यों में बदला मौसम

IMD Weather Alert, Mausam Today, Monsoon Update, Weather Update : मौसम विभाग के अनुसार, आसमान में बादल छाए रहेंगे और हवाओं की रफ्तार 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे तक हो सकती है।

IMD Weather Alert, Mausam Today, Monsoon Update, Weather Update

IMD Weather Alert, Mausam Today, Monsoon Update, Weather Update : दिल्ली और एनसीआर में मॉनसून ने अपनी दस्तक दे दी है, जिससे लोगों को बड़ी राहत मिली है। पिछले कुछ दिनों से बारिश के कारण तापमान में कमी आई है और लू की प्रभाव से लोगों को राहत मिली है।

मौसम विभाग के अनुसार, कल यानी 26 जून को मॉनसून उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और दिल्ली-एनसीआर में अपना प्रभाव बढ़ाएगा। पूर्वी उत्तर प्रदेश में मॉनसून पहले ही पहुंच चुका है और अब यह पश्चिमी उत्तर प्रदेश तक फैल सकता है। बिहार और झारखंड में भी मॉनसून का पूरा कवर हो चुका है और आगामी पांच दिनों तक यहां भारी बारिश की संभावना है।

Weather Update : दिल्ली में बारिश की संभावना

दिल्ली-एनसीआर में कल हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, आसमान में बादल छाए रहेंगे और हवाओं की रफ्तार 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे तक हो सकती है। दिनभर रहने वाली ये मौसम की हलचल से लोगों को राहत मिल सकती है और अधिकतम तापमान की उम्मीद 38 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 28 डिग्री सेल्सियस हो सकती है। इस मौसम में बारिश की वजह से लोगों को थोड़ी ठंडक मिल सकती है और मौसम का आनंद उठाने का मौका मिलेगा।

Weather Update : कल कहां-कहां होगी बारिश की संभावना?

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, केरल, तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा, गुजरात के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है। साथ ही सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है और इन क्षेत्रों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। ओडिशा, मराठवाड़ा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिणपूर्व और पूर्वी राजस्थान, बिहार के कुछ हिस्सों, झारखंड, पश्चिम बंगाल, और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। वहीं जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, रायलसीमा, तमिलनाडु और विदर्भ में हल्की बारिश संभव है।

Weather Update : राजस्थान में मॉनसून की दस्तक

राजस्थान में भी मॉनसून की दस्तक लग चुकी है। दक्षिण-पश्चिम मॉनसून मंगलवार को राजस्थान पहुंच गया है और इससे मौसम में बदलाव दिखाई दे रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक, मॉनसून उत्तरी अरब सागर, गुजरात, मध्य प्रदेश और दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ गया है। कल कोटा और उदयपुर संभाग के कुछ स्थानों पर भारी वर्षा ह

ोने की संभावना है और 25 और 26 जून को पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर गरज के साथ छींटे पड़ने और हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

Weather Update : एनसीआर में तापमान में गिरावट, उमस बढ़ाएगी

दिल्ली-एनसीआर में मौसम में बदलाव का महसूस हो रहा है और धीरे-धीरे मॉनसून का प्रभाव दिखाई दे रहा है। प्री मॉनसून के तहत रिमझिम बारिश का सिलसिला शुरू हो चुका है और इसे आगामी दिनों में भी जारी रहने की संभावना है। हवा में नमी बढ़ने से उमस भी बढ़ेगी और सोमवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 30 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग के अनुसार, 26 जून से दिल्ली-एनसीआर में बारिश का सिलसिला शुरू होगा और यह पूरे सप्ताह बने रहने की संभावना है।

इस प्रकार, दिल्ली और उसके आसपास के क्षेत्रों में मॉनसून की पहुंच से लोगों को बड़ी राहत मिल रही है और उन्हें बारिश का आनंद उठाने का मौका मिल रहा है। आगामी दिनों में भी इसकी बारिश जारी रहने की संभावना है और तापमान में भी गिरावट होने की उम्मीद है।