Small Saving Scheme Interest : छोटी बचत स्कीमों की ब्याज दरों पर बड़ी अपडेट, सुकन्या समृद्धि सहित अन्य योजना पर इतना मिलेगा ब्याज

Small Saving Scheme, Saving Scheme, Small Saving Scheme Interest : इस स्कीम में महिलाओं को और उनकी बच्चियों को 7.5% ब्याज मिलता है। यह योजना महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने में मदद करती है

Small Saving Scheme, Saving Scheme, Small Saving Scheme Interest

Small Saving Scheme, Saving Scheme, Small Saving Scheme Interest : भारतीय अर्थव्यवस्था में सवाल उठ रहे थे कि क्या छोटी बचत स्कीमों की ब्याज दरों में वित्त मंत्रालय किसी बदलाव की ओर बढ़ेगा। 8 मार्च, 2024 को वित्त मंत्रालय ने जारी की गई एक सर्कुलर में इस बात का स्पष्टीकरण किया कि वित्त वर्ष 2024-25 की पहली तिमाही तक छोटी बचत स्कीमों की ब्याज दरें पिछले वर्ष की तुलना में बराबर ही रहेंगी।

इस निर्णय के बाद भी सुकन्या समृद्धि, पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF), सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम (SCSS) जैसी छोटी बचत स्कीमों में निवेश करने वाले लोगों को ब्याज पर कोई अतिरिक्त बोझ नहीं आएगा।

Small Saving Scheme Interest : छोटी बचत स्कीमें ब्याज दरें:

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY)

SSY में निवेश करने पर 8.2% ब्याज मिलता है, और बेटी के 10 साल के होने से पहले इस खाते में निवेश करना शुरू किया जा सकता है।

रिकरिंग डिपॉजिट (RD)

रिकरिंग डिपॉजिट में निवेश करने पर व्यक्ति को 6.7% ब्याज प्राप्त होगा। इस स्कीम में कम से कम 100 रुपये से शुरूआत की जा सकती है।

Small Saving Scheme Interest : टाइम डिपॉजिट

टाइम डिपॉजिट में आपको अलग-अलग अवधियों के लिए अलग-अलग ब्याज दरें मिलती हैं:

  • एक साल के लिए 6.9%
  • दो साल के लिए 7.0%
  • तीन साल के लिए 7.1%
  • पांच साल के लिए 7.5% (इसमें इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत छूट भी होती है)

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF)

PPF में निवेश करने पर आपको 7.1% ब्याज मिलेगा। इस स्कीम में सालाना 500 रुपये से ज्यादा और अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक निवेश किया जा सकता है।

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (POMIS)

POMIS में आपको 7.4% ब्याज मिलता है। इस स्कीम में कम से कम 1,000 रुपये से शुरूआत की जा सकती है, और अधिकतम 9 लाख रुपये एकल खाता और 15 लाख रुपये संयुक्त खाते पर निवेश किया जा सकता है।

Small Saving Scheme Interest : सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम (SCSS)

बुजुर्गों के लिए SCSS में 8.2% ब्याज मिलता है। इसमें कम से कम 1,000 रुपये से अधिक निवेश किया जा सकता है, लेकिन इस स्कीम पर 50,000 रुपये से अधिक ब्याज पर कर देना होता है।

Small Saving Scheme Interest : नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC)

NSC में 5 साल के लिए 7.7% ब्याज मिलता है। इस स्कीम में कम से कम 1,000 रुपये से शुरूआत की जा सकती है।

Small Saving Scheme Interest : महिला सम्मान बचत प्रमाण पत्र

इस स्कीम में महिलाओं को और उनकी बच्चियों को 7.5% ब्याज मिलता है। यह योजना महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने में मदद करती है।