PM Kisan : तीसरे कार्यकाल में पीएम मोदी का बड़ा फैसला, पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी, 9 करोड़ कृषकों को लाभ

PM Kisan, PM Kisan Update, PM kisan 17th Installments : यह योजना देश की छोटे और सीमांत किसानों को साल में तीन किस्तों में 2,000-2000 रुपये देने का लक्ष्य रखती है।

PM Kisan, PM kisan samman Yojana, PM Kisan mandhan Yojana, 18th installments

PM Kisan, PM Kisan Update, PM kisan 17th Installments : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी तीसरी कार्यकाल की शुरुआत में एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है जिससे किसानों को बड़ा लाभ मिलेगा। उन्होंने पीएम किसान निधि की 17वीं किस्त का ऐलान किया है। इस किस्त के माध्यम से लगभग 9.3 करोड़ किसानों को लाभ मिलेगा। इसके अंतर्गत करीब 20,000 करोड़ रुपये सीधे किसानों के खाते में जारी किए जाएंगे।

Random Image

PM Kisan : पीएम किसान निधि की 17वीं किस्त जारी

पीएम किसान निधि की 17वीं किस्त के जारी होने के साथ ही, एक नई किरण उम्मीद की रोशनी दिखाई दे रही है। मोदी सरकार का यह कदम किसानों की मदद और समर्थन के प्रति उनकी संवेदनशीलता को दिखाता है। उन्होंने कहा कि इसका मकसद है कि किसानों को उनके अधिकारों का पूरा लाभ मिले और उनका कल्याण हो।

PM Kisan : किसानों को सालाना 6,000 रुपये की सहायता

पीएम किसान निधि योजना की 17वीं किस्त के जारी होने के साथ ही, किसानों को सालाना 6,000 रुपये की सहायता मिलती है। यह योजना देश की छोटे और सीमांत किसानों को साल में तीन किस्तों में 2,000-2000 रुपये देने का लक्ष्य रखती है।

पीएम किसान निधि योजना के तहत इस योजना का लाभ उन सभी आवासीय किसानों को मिलता है जिनका कृषि भूमि नहीं है, क्योंकि इस योजना के तहत किसान का खाता उनके आधार नंबर से जुड़ा होता है।

PM Kisan : ई-केवाईसी करवाना भी अनिवार्य

इसके साथ ही पीएम किसान योजना के अंतर्गत ई-केवाईसी करवाना भी अनिवार्य है। यह कदम धोखाधड़ी को रोकने और अपात्र किसानों की पहचान करने के लिए उठाया गया है। अतः, अगर आपने अपने आधार कार्ड को अपने बैंक खाते से लिंक नहीं करवाया है, तो आप किस्त के लाभ से वंचित रह सकते हैं। इसलिए यहां आवेदन करना महत्वपूर्ण है।

पीएम किसान निधि योजना की योजना के अंतर्गत यह सुनिश्चित किया जाता है कि किसानों को सीधे फायदा पहुंचे और उनके जीवन को सुधारा जाए। इसके जरिए किसानों को आर्थिक मदद प्राप्त होती है और उनका कृषि क्षेत्र में स्थिरता बनी रहती है।