India LG Upendra Dwivedi : कौन है लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी, बनेंगे भारतीय सेना के अगले प्रमुख

India LG Upendra Dwivedi, Upendra Dwivedi, Commander In Chief Upendra Dwivedi : इसके अतिरिक्त, उपेंद्र द्विवेदी नेशनल डिफेंस कॉलेज और यूएस आर्मी वॉर कॉलेज के पूर्व छात्र हैं।

India LG Upendra Dwivedi, Upendra Dwivedi, Commander In Chief Upendra Dwivedi

India LG Upendra Dwivedi, Upendra Dwivedi, Commander In Chief Upendra Dwivedi : लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी को भारतीय सेना के अगले प्रमुख के रूप में नामित किया गया है। उन्हें 30 जून से आगामी सेना प्रमुख के रूप में कार्यरत होने का मौका मिलेगा। उपेंद्र द्विवेदी की नियुक्ति की घोषणा सरकार द्वारा की गई है, जिसने वरिष्ठता के मापदंडों का पालन किया है।

India LG Upendra Dwivedi :1984 में भारतीय सेना की 18-जम्मू कश्मीर राइफल्स में शामिल

लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी का जन्म 1 जुलाई 1964 को हुआ था। वे सैनिक स्कूल, रीवा के पूर्व छात्र हैं। 1984 में उन्होंने भारतीय सेना की 18-जम्मू कश्मीर राइफल्स में शामिल होकर सेना में अपनी सेवाएं शुरू की थीं। उन्होंने इसके बाद यूनिट की कमान भी संभाली।

India LG Upendra Dwivedi : 19 फरवरी को उप सेना प्रमुख का पदभार

उपेंद्र द्विवेदी ने 19 फरवरी को उप सेना प्रमुख का पदभार संभाला था। इससे पहले, उन्होंने 2022-2024 तक उत्तरी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ के रूप में कार्य किया था। उनके पास चीन और पाकिस्तान से सटी सीमाओं पर कार्य करने का व्यापक अनुभव है।

लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी को आर्मी के नए प्रमुख के रूप में नियुक्त किया जाना एक महत्वपूर्ण कदम है। उनके पास आतंकवाद के खिलाफ लड़ने का अनुभव है और वह उत्तरी और पश्चिमी सीमाओं पर काम करने में माहिर हैं। उन्हें उत्तरी पूर्वी राज्यों में उग्रवाद से निपटने वाले ऑपरेशन में भी महारत हासिल है।

India LG Upendra Dwivedi : उपेंद्र द्विवेदी नेशनल डिफेंस कॉलेज और यूएस आर्मी वॉर कॉलेज के पूर्व छात्र

इसके अतिरिक्त, उपेंद्र द्विवेदी नेशनल डिफेंस कॉलेज और यूएस आर्मी वॉर कॉलेज के पूर्व छात्र हैं। उन्होंने डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन और आर्मी वॉर कॉलेज, महू से भी पाठ्यक्रम पूरा किया है। उनके पास रक्षा और प्रबंधन अध्ययन में एम फिल और सामरिक अध्ययन और सैन्य विज्ञान में दो मास्टर डिग्री है।

लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी की योगदानी का सम्मान करते हुए, उन्हें सेना के नए प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया है। उनके नेतृत्व में सेना को और भी मजबूत और सुरक्षित बनाने की उम्मीद की जा रही है।