Fake Juice Damage Health: भारत में नकली जूस का खतरा, सेहत पर असर, FSSAI ने दी चेतावनी

Health tips, Fake Juice, FSSAI Alert on Juice : अधिकांश डॉक्टर्स कहते हैं कि जूस को सुबह के समय पीना अच्छा होता है, क्योंकि इस समय जूस के विटामिन्स अच्छे से अवशोषित होते हैं।

Health tips, Fake Juice, FSSAI Alert on Juice

Health tips, Fake Juice, FSSAI Alert on Juice : भारत में फलों का जूस पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है, लेकिन कुछ नकली जूस के आने से लोगों को खतरा हो सकता है। फूड सेफ्टी और स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) ने हाल ही में कुछ ब्रांड्स को पकड़ा है जो नकली जूस बनाकर बेच रहे थे। इन जूसों में शरीर के लिए हानिकारक तत्व हो सकते हैं।

फलों में मौजूद तत्व जूस में भी होते हैं, लेकिन नकली जूसों में इन तत्वों की मात्रा अधिक होती है जो कि हमारे शरीर के लिए हानिकारक हो सकती है। FSSAI ने उपभोक्ताओं को सावधान करने के लिए सलाह दी है कि वे अपने जूस को स्वयं तैयार करें या अच्छी ब्रांड के सत्यापित उत्पादों का ही चयन करें।

FSSAI ने जूस बेचने वाले फूड बिजनेस ऑपरेटर्स को सलाह दी है कि वे अपने उत्पादों पर सच्चाई से पेश आएं और उपभोक्ताओं को धोखा न दें। अधिकांश नकली जूसों में ज्यादा चीनी, अधिक एडिटिव्स और प्रीजर्वेटिव्स होते हैं, जो कि हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं।

Fake Juice : जूस पीने का सही तरीका

डॉक्टर्स सलाह देते हैं कि जूस को सभी तरह के विटामिन्स का स्रोत माना जाता है, लेकिन जूस को सही तरीके से पीना भी बहुत ज़रूरी है। सही समय पर जूस पीने से उपायुक्त परिणाम मिलते हैं। अधिकांश डॉक्टर्स कहते हैं कि जूस को सुबह के समय पीना अच्छा होता है, क्योंकि इस समय जूस के विटामिन्स अच्छे से अवशोषित होते हैं।

Fake Juice : नकली जूस के नुकसान

नकली जूसों में शुगर की मात्रा ज्यादा होती है, जो कि डायबिटीज के मरीज़ों के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है। ऐसे जूस का सेवन डायबिटीज के लक्षणों को बढ़ा सकता है और साथ ही प्री-डायबिटिक बनाने में भूमिका निभा सकता है।

Disclaimer : अधिक जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श लें। यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है और किसी भी इलाज का विकल्प नहीं है।

इन्हें भी पढ़िए –Modi Cabinet: जानें कैसी होगी मोदी 3.0 सरकार? पहली बार जीते ये नेता बन सकते हैं मंत्री… देखिए वो 7 नाम, जो हैं दावेदार

Big Breaking: फिर एक बार मोदी सरकार! छंट गए आशंकाओं के बादल, लग गई सहयोगियों की फाइनल मुहर, देखिए- NDA ग्रुप लिस्ट

Petrol-Diesel Price: पेट्रोल-डीज़ल के दाम में बढ़े, टंकी जाने से पहले, जानें- आपके शहर में कितनी बदली ईंधन की कीमत

Lok Sabha Election: सिर्फ 48 वोट से जीतकर संसद पहुंचा ये नेता, 2024 लोकसभा चुनाव की सबसे छोटी जीत