खत्म हुआ टीम इंडिया के इन 2 खिलाड़ियों का टेस्ट करियर? टीम के दरवाजे लगभग हुए बंद

India Cricket Team: भारतीय क्रिकेट टीम में सेलेक्शन होना जितना मुश्किल माना जाता है, उससे कई गुना ज्यादा मुश्किल खुद को टीम इंडिया में बरकरार रखना होता है, क्योंकि टीम के बाहर भी कई ऐसे खिलाड़ी होते हैं, जो अपने बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर तगड़ा कॉम्पिटिशन देते हैं। भारत के 2 खिलाड़ी ऐसे हैं, जिनका टेस्ट करियर लगभग खत्म हो गया है और उनके लिए भारतीय टेस्ट टीम के दरवाजे भी बंद नजर आ रहे हैं। आइए नजर डालते हैं इन 2 खिलाड़ियों पर…

Random Image

1. शिखर धवन

शिखर धवन के आंकड़ों को देखा जाए तो वह क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में अव्वल खिलाड़ी दिखाई देते हैं। टेस्ट क्रिकेट में भी शिखर ने 34 मैचों में 40.61 की औसत से 2315 रन बनाए हैं, जिसमें उन्होंने 7 शानदार शतक लगाए हैं, लेकिन ऐसा लगता है कि चयनकर्ताओं ने धवन का सही आंकलन नहीं किया है। अब शिखर धवन की टेस्ट टीम में वापसी मुमकिन नजर नहीं आती। धवन टेस्ट क्रिकेट में 2018 से नहीं खेले हैं और उसके बाद किसी भी टेस्ट सीरीज में इन्हें खेलने का मौका नहीं दिया गया। धवन फिलहाल किसी भी फॉर्मेट की क्रिकेट के लिए टीम इंडिया में नहीं चुने जाते हैं। धवन ने अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच दिसंबर 2022 में खेला था।

2. भुवनेश्वर कुमार

भुवनेश्वर कुमार भारत के लिए तीनों फॉर्मेट का हिस्सा रहे हैं। उन्होंने 21 टेस्ट मैचों में 63 विकेट झटके हैं। उन्होंने आखिरी टेस्ट मैच 2018 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ जोहान्सबर्ग में खेला था। वहीं, वनडे फॉर्मेट में उन्होंने 121 मैच खेलते हुए 141 विकेट चटकाए हैं। इस फॉर्मेट में वह टीम के लिए आखिरी बार जनवरी 2022 में खेले थे। टी20 क्रिकेट में उन्होंने 87 मैच खेलते हुए 90 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया। इस फॉर्मेट में उन्होंने भारत के लिए आखिरी मैच टी20 फॉर्मेट में ही नवंबर 2022 में खेला था। 2018 में लगी चोट के कारण भुवी टेस्ट क्रिकेट जैसे लम्बे फॉर्मेट से दूर होते चले गए और तब से एक भी टेस्ट में इन्हें खेलने का मौका नहीं मिला। अब स्पष्ट है कि भुवी के लिए टेस्ट क्रिकेट समाप्त हो चुका है।