Shikhar Dhawan Retirement : अब टीम इंडिया के लिए नहीं चलेगा ‘गब्बर’ का बल्ला! शिखर धवन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास, IPL पर संशय बरकरार, जानें क्रिकेट करियर

Shikhar Dhawan Retirement, Shikhar Dhawan Retirement From Cricket, Gabbar Retire, Shikhar Dhawan Cricket Retirement

Shikhar Dhawan Retirement, Shikhar Dhawan Retirement From Cricket, Gabbar Retire, Shikhar Dhawan Cricket Retirement : 24 अगस्त की सुबह क्रिकेट जगत को एक बड़ी खबर मिली। भारतीय क्रिकेट के प्रमुख बल्लेबाज शिखर धवन ने इंटरनेशनल और डोमेस्टिक क्रिकेट से संन्यास लेने का निर्णय लिया है। धवन ने इस घोषणा को एक भावुक वीडियो के माध्यम से सोशल मीडिया पर साझा किया है।

Random Image

‘गब्बर’ के नाम से मशहूर इस बाएं हाथ के बल्लेबाज ने अपने करियर में कई उपलब्धियां हासिल कीं, लेकिन हाल के वर्षों में वह टीम इंडिया से बाहर चल रहे थे। शुभमन गिल जैसे युवा ओपनर्स के उदय के साथ उनकी वापसी की संभावना कम हो गई थी। धवन के आईपीएल खेलने की योजना के बारे में फिलहाल कोई अपडेट नहीं है।

शिखर धवन का क्रिकेट करियर:

शिखर धवन ने भारतीय क्रिकेट में अपनी खास पहचान बनाई। उन्होंने भारत के लिए पहला वनडे 2010 में खेला और इसके बाद टी-20 और टेस्ट क्रिकेट में भी पदार्पण किया। धवन और वर्तमान कप्तान रोहित शर्मा ने मिलकर भारतीय टीम को कई वर्षों तक सफल ओपनिंग पार्टनरशिप दी। दोनों खिलाड़ी अपनी तूफानी शुरुआत के लिए मशहूर थे, जिसने कई मैचों में भारतीय टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया है।

धवन ने 2013 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करते हुए किसी पदार्पण खिलाड़ी द्वारा सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड कायम किया। उनकी आक्रामक बल्लेबाजी, घुमावदार मूंछें और जांघों पर हाथ मारने का सिग्नेचर स्टाइल क्रिकेट प्रेमियों के बीच हमेशा याद रहेगा।

सहवाग-गंभीर के खराब फॉर्म का लाभ:

2003-04 के अंडर-19 विश्व कप में धवन ने तीन शतकों के साथ 84.16 की औसत से 505 रन बनाकर प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का पुरस्कार जीता। हालांकि रणजी ट्रॉफीमें उनका प्रदर्शन उतना प्रभावशाली नहीं रहा। फिर भी सहवाग और गंभीर के अचानक खराब फॉर्म के चलते 27 वर्षीय धवन को भारतीय टीम में मौका मिला। उन्होंने इस मौके का पूरा फायदा उठाया और टीम में अपनी जगह पक्की कर ली।

आईपीएल में धवन की सफलता:

शिखर धवन का आईपीएल करियर भी काफी सफल रहा है। उन्होंने आईपीएल में बैक-टू-बैक शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बनने का रिकॉर्ड बनाया। धवन के नाम आईपीएल में सबसे ज्यादा चौके लगाने का रिकॉर्ड भी है। कुल रनों के मामले में वह केवल विराट कोहली से पीछे हैं। धवन ने 2016 में सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के साथ आईपीएल खिताब जीता और इसके अलावा दिल्ली डेयरडेविल्स (डीडी), दिल्ली कैपिटल्स (डीसी), डेक्कन चार्जर्स, मुंबई इंडियंस (एमआई) और पंजाब किंग्स (पीबीकेएस) के साथ भी खेला। उन्होंने पंजाब किंग्स और SRH दोनों की कप्तानी भी की है।